छत्तीसगढ़: कोरोना काल में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को बड़ी राहत, मिलेंगी ये सुविधाएं

Chhattisgarh: राज्य में जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना से मौत हुई है, छत्तीसगढ़ सरकार उन बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी और उन्हें स्कॉलरशिप भी देगी।

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार की ये मुहिम छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के माध्यम से शुरू होगी। इसे इसी वित्तीय वर्ष से लागू कर दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार बच्चों की पढ़ाई का खर्चा तो उठाएगी, साथ में उन्हें आर्थिक मदद भी देगी।

रायपुर: देशभर में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी कोरोना ने काफी कोहराम मचाया है। ऐसे मुश्किल वक्त में छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है।

राज्य में जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना से मौत हुई है, छत्तीसगढ़ सरकार उन बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी और उन्हें स्कॉलरशिप भी देगी।

कोरोना काल में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सीएम भूपेश बघेल सरकार का ये फैसला काफी राहत से भरा है। इस फैसले से उन बच्चों को काफी मदद मिलेगी, जो इस कोरोना काल में अनाथ हो गए।

Uttar Pradesh: चित्रकूट जेल में कैदियों के बीच झड़प, मुख्तार अंसारी के करीबी समेत 3 कैदियों की मौत

छत्तीसगढ़ सरकार की ये मुहिम छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के माध्यम से शुरू होगी। इसे इसी वित्तीय वर्ष से लागू कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार बच्चों की पढ़ाई का खर्चा तो उठाएगी, साथ में उन्हें आर्थिक मदद भी देगी। अपने माता-पिता को कोरोना से खोने वाले पहली से आठवीं क्लास तक के बच्चों को 500 रुपए प्रतिमाह और नौवीं से 12 वीं तक के बच्चों को 1000 रुपए प्रतिमाह की स्कॉलरशिप दी जाएगी। बच्चे चाहें सरकारी स्कूल में पढ़ें या प्राइवेट स्कूल में, इस स्कॉलरशिप के हकदार होंगे।

जिन बच्चों के परिवार में रोजी-रोटी कमाने वाले मुख्य सदस्य की मौत कोरोना महामारी से हुई है, उन्हें स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा और उनसे फीस नहीं ली जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें