Bilaspur: कूड़ा उठाने वाला नहीं आया तो ना हों परेशान, घर पर लगा ‘बार कोड’ करेगा सफाई का इंतजाम

इस बार कोड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर सफाईकर्मी, सफाई करने के लिए नहीं पहुंचा तो बार कोड से उनकी लापरवाही सामने आ जाएगी।

Bilaspur

छत्तीसगढ़ (Bilaspur) के बिलासपुर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। यहां कुछ इस तरह की व्यवस्था की जा रही है, जिससे मोहल्ले या गली तक में हर घर की निगरानी की जा सके।

यहां इस समय घर-घर से कचरा उठाने का काम किया जा रहा है और इन कामों की मॉनीटरिंग करने के लिए हर घर में बार कोड लगाने की योजना है।

इस योजना के तहत जैसे ही कूड़ा उठाने की गाड़ी घर के बाहर से निकलेगी, वैसे ही बार कोड को स्कैन करके सेंट्रल सर्वर को डाटा भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- मैथिलीशरण गुप्त जयंती विशेष: ‘वह हृदय नहीं है पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं’

इस बार कोड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर सफाईकर्मी, सफाई करने के लिए नहीं पहुंचा तो बार कोड से उनकी लापरवाही सामने आ जाएगी।

ऐसे में सेंट्रल सर्वर में बैठे अधिकारी को इस लापरवाही के बारे में फौरन पता लग जाएगा और वह फिर से सफाईकर्मी को कूड़ा साफ करने के लिए उस घर में भेज देंगे।

सफाई के लिए इस तरह की टेक्नालॉजी का सहारा शायद पहली बार लिया जा रहा है और इससे जनता में भी उत्साह है। इसका फायदा ये होगा कि पहले लोग कूड़ा गाड़ी ना आने पर नुक्कड़ और चौराहों पर कूड़ा डाल देते थे, जिससे गंदगी फैलती थी लेकिन इस बार कचरा सीधे कचराघर में ही जाएगा और चौराहे साफ रहेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक प्रशासन कैमरा लगाकर भी कामकाज की मॉनीटरिंग करेगा।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें