Bijapur: इस नक्सल प्रभावित इलाके में आजादी के बाद खुली पहली राशन की दुकान, 7 गांवों को होगा फायदा

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) जिले के नक्सल प्रभावित गांव बेचापाल (Bechapal) में आजादी के 75 साल बाद पहली राशन की दुकान खुली है।

Bijapur

बीजापुर (Bijapur) जिले के नक्सल प्रभावित गांव में राशन की दुकान नहीं होने से गांव के लोगों को राशन के लिए 15 किलोमीटर दूर चलकर जाना पड़ता था। इस दुकान के खुल जाने से दूर-दराज के इलाकों में बसे सात गांवों को फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) जिले के नक्सल प्रभावित गांव बेचापाल (Bechapal) में आजादी के 75 साल बाद पहली राशन की दुकान खुली है। जिले के भैरामगढ़ (Bhairamgarh) ब्लॉक स्थित इस गांव में एक सब-हेल्थ सेंटर भी खुला है।

बता दें कि गांव में राशन की दुकान नहीं होने से गांव के लोगों को राशन के लिए 15 किलोमीटर दूर चलकर जाना पड़ता था। गांव के ही दो बुजुर्गों ने कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल और एसपी कमल लोचन कश्यप की मौजूदगी में राशन दुकान और हेल्थ सेंटर का उद्घाटन किया। इस उचित मूल्य की दुकान के खुल जाने से दूर-दराज के इलाकों में बसे सात गांवों को फायदा होगा।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों के लिए प्रशासन की नेक पहल, कर रहा ये काम

बीजापुर (Bijapur) जिला नक्सली गतिविधियों का गढ़ है। लेकिन धीरे-धीरे यहां के हालात सुधर रहे हैं। आजादी के बाद से ही जिला प्रशासन गांव वालों तक सरकारी सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश कर रहा है और अब ये कोशिशें रंग ला रही हैं।

ये भी देखें-

बीजापुर जिले के कई इलाकों में जरूरी सुविधाओं जैसे- सड़क, बिजली, साफ पीने का पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का आज भी अभाव है। जिला प्रशासन इन सभी समस्याओं को दूर करने की कोशिश कर रहा है। इलाके में जिन स्कूलों को नक्सलियों की दहशत की वजह से बंद कर दिया गया था, उन्हें भी दोबारा खोला जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें