बिहार: नक्सल एरिया में विकास पर जोर दे रहीं महिलाएं, सिलाई प्रशिक्षण की वजह से बंदूक से मोह भंग हुआ

Naxalites News: रविवार को प्रखंड के भलुआही गांव स्थित प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया है। इसे सीआरपीएफ कैंप में आयोजित किया गया था।

Naxalites

महिलाएं आतंक के माहौल के बीच सिलाई-कटाई का हुनर सीख रही हैं। CRPF ने इन ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 30 दिन के टेलरिंग का प्रशिक्षण शिविर शुरू किया है।

औरंगाबाद: बिहार विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच नक्सलियों (Naxalites) के गढ़ माने जाने वाले ढ़िबरा इलाके से एक अच्छी खबर सामने आई है।

यहां की महिलाएं आतंक के माहौल के बीच सिलाई-कटाई का हुनर सीख रही हैं। CRPF ने इन ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 30 दिन के टेलरिंग का प्रशिक्षण शिविर शुरू किया है।

रविवार को प्रखंड के भलुआही गांव स्थित प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया है। इसे सीआरपीएफ कैंप में आयोजित किया गया था।

झारखंड: सिमडेगा में PLFI के चार नक्सली गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामद

इस शिविर में विभिन्न गांव की 15 महिलाओं को सीआरपीएफ 153 वीं बटालियन द्वारा सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये कार्यक्रम एक नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा।

इस मौके पर सहायक कमांडेंट सुनील कुमार ने ग्रामीणों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ की कोशिश ये है कि ग्रामीण आत्मनिर्भर बनें क्योंकि जब गांव के युवा आत्मनिर्भर बनेंगे, तभी वह विकसित हो पाएंगे और अपने क्षेत्र का विकास कर पाएंगे।

सीआरपीएफ के पदाधिकारियों ने ये भी कहा कि महिलाओं को नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत मुफ्त में टेलरिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे सीआरपीएफ एवं जनता के बीच सौहार्द स्थापित होगा और जनता का सुरक्षाबलों के प्रति विश्वास मजबूत होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें