Bihar: गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में जगी शिक्षा की अलख, लड़कियां लहरा रहीं सफलता के परचम

बिहार (Bihar) के गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में शिक्षा की अलख जग रही है। कभी जहां नक्सलियों (Naxalites) का बोल बाला था, आज वहां पर आज शिक्षा की मशाल जल रही है।

Naxal Area

गया जिले का परैया प्रखंड नक्सल ग्रस्त इलाका (Naxal Area) रहा है। लेकिन आज यहां की बेटियां पढ़ लिखकर समाज को जागृत करने में लगी हैं। इस नक्सल प्रभावित इलाके की लड़कियां आज शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी का परचम लहरा रही हैं।

बिहार (Bihar) के गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में शिक्षा की अलख जग रही है। कभी जहां नक्सलियों (Naxalites) का बोल बाला था, आज वहां पर आज शिक्षा की मशाल जल रही है। इस नक्सल प्रभावित क्षेत्र की लड़कियां आज शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी का परचम लहरा रही हैं।

दरअसल, गया जिले का परैया प्रखंड नक्सल ग्रस्त इलाका रहा है। यहां के सर्वोदय नगर के घने जंगलों और आस पास के क्षेत्रों में कभी नक्सलियों का ठिकाना था। लेकिन आज यहां की बेटियां पढ़ लिखकर समाज को जागृत करने में लगी है। बिहार दिवस के मौके पर परैया के प्रखंड स्तरीय प्रतियोगिता में तीन अलग-अलग विधाओं में कुल छह प्रतिभागियों का चयन हुआ। उनमें से तीन छात्राओं ने पांच खिताब जीते।

कियारा आडवाणी कर रहीं सिद्धार्थ मल्होत्रा को डेट! रिलेशनशिप को लेकर कही ये बात

दो छात्राओं ने दो विधाओं में खिताब अपने नाम कर विद्यालय स्‍तर पर रिकार्ड बनाया। तीनों सफल प्रतिभागी प्लस टू सर्वोदय नगर उच्च विद्यालय की छात्राएं हैं। नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) की लड़कियों के इस शानदार प्रदर्शन से एक मिसाल कायम हुई है।

प्रखंड मुख्यालय स्थित प्लस टू अशोक उच्च विद्यालय व प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय की तुलना में सूदूरवर्ती और सीमांत विद्यालय की छात्राओं की प्रतिभा सब पर भारी पड़ रही है।

ये भी देखें-

अब ये चयनित छात्राएं जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेकर वहां परैया का प्रतिनिधित्व करेंगी। विद्यालय की शीतल ने निबंध प्रतियोगिता में द्वितीय व प्रश्नोत्तरी में  पहला स्थान प्राप्त किया है। जबकि रिया निबंध और वाद विवाद में प्रथम स्थान पर रहीं। वहीं, वंदना ने वाद-विवाद प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें