Sridevi Death Anniversary: दशकों तक बॉलीवुड पर राज करने वाली अदाकारा थीं श्रीदेवी, डेथ एनिवर्सरी पर देखें उनकी ये खास तस्वीरें

श्रीदेवी (Sridevi) का असली नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन था (Shree Amma Yanger Ayyapan) लेकिन, बाद में फिल्मों के लिए उनका नाम बदलकर श्रीदेवी रख दिया गया।

Published by सिर्फ़ सच टीम February 24, 2021
  • बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक श्रीदेवी (Sridevi) की आज डेथ एनिवर्सरी है। श्रीदेवी ने आज ही के दिन 24 फरवरी, 2018 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के दिलों में ताजा हैं। श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी और फिल्म इंडस्ट्री को एक नई पहचान दी थी।

  • श्रीदेवी का असली नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन था (Shree Amma Yanger Ayyapan) लेकिन, बाद में फिल्मों के लिए उनका नाम बदलकर श्रीदेवी रख दिया गया। श्रीदेवी ने अनिल कपूर के साथ 13 फिल्मों में काम किया। वहीं, जीतेंद्र के साथ उन्होंने 16 फिल्में की थीं।

  • अनिल कपूर बाद में श्रीदेवी के देवर बने। श्रीदेवी ने अनिल के बड़े भाई बोनी कपूर से शादी की। हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी ने फैंस को कई यादगार फिल्में दीं।

  • 13 साल की उम्र में श्रीदेवी (Sridevi) रजनीकांत (Rajinikanth) जैसे सुपरस्टार की ऑनस्क्रीन मां बन गई थी। इतना ही नहीं इसके बाद उसी एक्टर की प्रेमिका भी बनीं थी। श्रीदेवी (Sridevi) को तमिल फिल्म 'मूंदरू मुदिचू​ (Moondru Mudichu)' में जब रजनीकांत की मां बनने का रोल मिला तो वह काफी खुश हुईं क्योंकि उस दौर में रजनीकांत सुपरस्टार माने जाते थे। उस समय रजनीकांत (Rajinikanth) की उम्र 25 साल थी और 13 साल की श्रीदेवी (Sridevi) उनकी सौतेली मां के रोल को निभा रही थीं। समय के साथ श्रीदेवी और रजनीकांत की दोस्ती भी बहुत गहरी हो गई। श्रीदेवी और रजनीकांत ने लगभग 20 फिल्मों में साथ काम किया था।

  • श्रीदेवी ने 'जैसे को तैसा', 'जूली', 'सोलहवां साल', 'हिम्मतवाला', 'जस्टिस चौधरी', 'जानी दोस्त', 'कलाकार', 'सदमा', 'अक्लमंद', 'इन्कलाब', 'जाग उठा इंसान', 'नया कदम', 'मकसद', 'तोहफा', 'बलिदान', 'मास्टर जी', 'सरफरोश','आखिरी रास्ता', 'भगवान दादा', 'धर्म अधिकारी', 'घर संसार', 'नगीना', 'कर्मा', 'सुहागन', 'सल्तनत', 'औलाद', 'हिम्मत और मेहनत', 'नजराना', 'जवाब हम देंगे', 'मिस्टर इंडिया', 'शेरनी', 'सोने पे सुहागा', 'चांदनी', 'गुरु', 'निगाहें', 'बंजारन', 'फरिश्ते', 'पत्थर के इंसान', 'लम्हे', 'खुदा गवाह', 'हीर रांझा', 'चंद्रमुखी', 'गुमराह', 'रूप की रानी चोरों का राजा', 'चांद का टुकड़ा', 'लाडला', 'आर्मी', 'मि. बेचारा', 'कौन सच्चा कौन झूठा', 'जुदाई', 'मिस्टर इंडिया 2' जैसी फिल्मों में काम किया।

  • 24 फरवरी , 2018 को श्रीदेवी की मौत की खबर ने पूरे देश को हिला दिया था। श्रीदेवी उस दौरान दुबई में भतीजे भतीजे मोहित मारवाह (Mohit Marwah) की शादी में गई हुई थीं। वहीं एक होटल में उनका देहांत हो गया था।

यह भी पढ़ें