Shaurya Diwas: सीआरपीएफ डीजी कुलदीप सिंह ने सरदार पोस्ट की लड़ाई के शहीदों को किया नमन, देखें PHOTOS

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 9 अप्रैल को शौर्य दिवस मनाया। इस मौके पर वीर सैनिकों की शहादत को नमन करते हुए शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर CRPF के DG कुलदीप सिंह ने चाणक्यपुरी स्थित नेशनल पुलिस मेमोरियल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Published by पल्लवी April 9, 2021
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 9 अप्रैल को शौर्य दिवस (Shaurya Diwas) मनाया। इस मौके पर वीर सैनिकों की शहादत को नमन करते हुए शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर CRPF के DG कुलदीप सिंह ने चाणक्यपुरी स्थित नेशनल पुलिस मेमोरियल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • इसके बाद नई दिल्ली स्थित शौर्य सीआरपीएफ इंस्टीच्यूट में आयोजित समारोह में DG कुलदीप सिंह ने मरणोपरांत वीरता पुरस्कारों से नवाजे गए शहीदों को परिजनों को सम्मनित किया।

  • इस मौके पर सरदार पोस्ट की लड़ाई के गवाह रहे योद्धा किसन सिंह को भी सम्मानित किया गया।

  • डीजी कुलदीप सिंह ने CRPF के जवानों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बल ने शहीदों ने कई बार अपनी वीरता को साबित किया है। उन्होंने देश की सेवा करते हुए वीरता की इबारत लिखी है। उन्होंने कहा कि बल उन 2,235 शहीदों का ऋणी रहेगा, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है।

  • बता दें कि 9 अप्रैल, 1965 को गुजरात के सरदार और टॉक पोस्ट पर तैनात द्वितीय बटालियन CRPF की एक टुकड़ी ने पाकिस्तानी सेना के करीब 3,500 सैनिकों वाली एक बिग्रेड स्तर के हमले को नाकाम कर उन्हें खदेड़ दिया था। 

  • इस दौरान पाकिस्तानी सेना के 34 सैनिक मारे गए। साथ ही सीआरपीएफ के 7 जवान भी शहीद हो गए। इसके बाद से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को शौर्य दिवस (Shaurya Diwas) के रूप में मनाती है।

यह भी पढ़ें