खातिरदारी से दिल जीत लेता है सारंडा के जंगलों के पास बसा ये गांव, देखें तस्वीरें…

झारखंड स्थित सारंडा (Saranda) के जंगल काफी घने हैं। सिर्फ सच की टीम इन जंगलों में रहने वाले लोगों की जिंदगी पर एक रिपोर्ट करने गई थी।

Published by सिर्फ़ सच टीम August 31, 2020
  • शुभश्री दास की रिपोर्ट: झारखंड स्थित सारंडा के जंगल काफी घने हैं। 'सिर्फ सच' की टीम इन जंगलों में रहने वाले लोगों की जिंदगी पर एक रिपोर्ट करने गई थी। सारंडा के जंगलों में 'सिर्फ सच' की टीम को पहुंचने में अभी काफी समय था, इसलिए जंगल से पहले पड़ने वाले गौरपरा गांव में हमने थोड़ी देर रुकने का मन बनाया। लेकिन वहां के लोगों को देखकर लगा कि जैसे जंगल यहीं से शुरू हो गया है।

  • भुने हुए सोयाबीन के बीजों से आ रही खुशबू ने 'सिर्फ सच' की टीम को यहां रुकने पर मजबूर कर दिया। बीजों की खुशबू से हमें लगा कि जैसे शहर आज भी स्वादिष्ट खाना खाने में गांव वालों से पीछे है।

  • हमारी टीम ने लोगों से बात करना शुरू ही किया था कि गांव के प्रधान सुनील पहाड़िया आए और पूरे गांव के बारे में हमें जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुबह-सुबह यहां पर लोग चाय और नमकीन का नाश्ता करते हैं, उसके बाद लोग काम पर जाएंगे।

  • थोड़ी दूर पर ही कुछ लोग देसी मुर्गा पकाते हुए दिखे। सुनील ने बताया कि हमारे यहां गांव में जब भी कोई मेहमान आता है तो उसके आवभगत के लिए पूरे गांव वाले मिलकर खाना बनाते हैं, और नाच गाना करते हैं। वो कहते हैं कि गांव में आज भी लोग मिल-जुलकर रहते हैं, कोई भी काम हो, सारे गांव वाले मिलकर उस काम को करते हैं।

  • इस दौरान वो मेहमानों के लिए खाना बना रहे कारीगरों को लगातार निर्देश भी दे रहे थे। बातचीत के बाद मेहमानों के लिए केले के पत्तों में सोयाबीन के बीज और पके हुए कटहल और महुआ का शरबत पीने को दिया गया। हमने इस खातिरदारी का खूब लुफ्त उठाया और एक नई जिंदगी को बहुत करीब से देखा। इसके बाद हमारी टीम सारंडा के घने जंगलों के लिए निकल पड़ी।

यह भी पढ़ें