इंडियन नेवी की एविएशन विंग को राष्ट्रपति ने प्रदान किया ‘प्रेसीडेंट कलर’, देखें PHOTOS

भारतीय नौसेना की एविएशन विंग (Indian Naval Aviation) का गठन 1951 में हुआ था। नौसेना का एयरबेस 1953 में बना था। आज भारतीय नौसेना के नौ और तीन नेवल एयर-एंक्लेव हैं।

Published by सिर्फ़ सच टीम September 7, 2021
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 सितंबर को भारतीय नौसेना की एविएशन विंग (Indian Naval Aviation) को 'प्रेसीडेंट कलर' से सम्मानित किया। इस मौके पर कोविंद ने कहा कि संकट के समय में नौसेना की त्वरित और प्रभावी तैनाती ने देश को हिंद महासागर क्षेत्र का 'पसंदीदा सुरक्षा साझेदार' और प्रतिक्रिया देने के मामले में अव्वल (फर्स्ट रिस्पांडर) बनाया है।

  • कोविंद ने पणजी से 40 किलोमीटर दूर वास्को में स्थित आईएनएस हंसा बेस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। यहां उन्हें भारतीय नौसेना (Indian Navy) द्वारा 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया। 'प्रेसीडेंट-कलर' किसी भी सैन्य इकाई को देश की असाधारण सेवा के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। 

  • राष्ट्रपति कोविंद तीन दिनी गोवा यात्रा पर आए हैं। उन्होंने नौसेन प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की मौजूदगी में नेवल एविएशन (Indian Naval Aviation) को 'प्रेसीडेंट कलर' प्रदान किया। इस मौके पर गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधर पिल्लई, मुख्ययमंत्री प्रमोद सावंत व अन्य अतिथि मौजूद थे। 

  • बता दें कि भारतीय नौसेना (Indian Navy) की एविएशन विंग का गठन 1951 में हुआ था। नौसेना का एयरबेस 1953 में बना था। आज भारतीय नौसेना के नौ और तीन नेवल एयर-एंक्लेव हैं। नौसेना के जंगी बेड़े में आज 250 लड़ाकू विमान, टोही-विमान और हेलीकॉप्टर शामिल हैं। मिग-29के फाइटर जेट्स, लांग रेंज मेरीटाइम रेकोनेसेंस एयरक्राफ्ट, पी8आई, डोरनियर एयरक्राफ्ट, कामोव हेलीकॉप्टर, एएलएच हेलीकॉप्टर आदि उसके बेड़े में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें