Indian Navy के युद्धपोत INS Tabar ने फ्रांस की नौसेना के साथ किया युद्धाभ्यास, देखें PHOTOS

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के युद्धपोत आईएनएस तबर (INS Tabar) ने पिछले सप्ताह बिस्के की खाड़ी में फ्रांस की नौसेना (French Navy) के युद्धपोत एफएनएस एक्विटाइन (FS Aquitaine) और चार राफेल लड़ाकू विमानों के साथ दो दिवसीय अभ्यास किया।

Published by सिर्फ़ सच टीम July 20, 2021
  • भारतीय नौसेना (Indian Navy) के युद्धपोत आईएनएस तबर (INS Tabar) ने पिछले सप्ताह बिस्के की खाड़ी में फ्रांस की नौसेना (French Navy) के युद्धपोत एफएनएस एक्विटाइन (FS Aquitaine) और चार राफेल लड़ाकू विमानों के साथ दो दिवसीय अभ्यास किया। अधिकारियों ने 19 जुलाई को यह जानकारी दी।

  • अधिकारियों ने बताया कि जहाजों द्वारा पनडुब्बी रोधी, सतह पर किए जाने वाले युद्धाभ्यास, लक्ष्य भेदने जैसे कई अभियानों का अभ्यास किया गया। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मढवाल ने बताया, "आईएनएस तबर ने फ्रांस के ब्रेस्ट की यात्रा पूरी होने पर 15 और 16 जुलाई को बिस्के की खाड़ी में फ्रांस के नौसैनिक फ्रिगेट एफएनएस एक्विटाइन के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास किया।"

  • भारतीय नौसेना (Indian Navy) के अधिकारियों ने कहा, "एफएनएस एक्विटाइन से ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर (एनएच 90) और फ्रांसीसी नौसेना के चार राफेल लड़ाकू विमानों ने भी इस अभ्यास में हिस्सा लिया।" अधिकारियों ने कहा कि यह अभ्यास सेनाओं के बीच संपर्क बढ़ाने और समुद्री खतरों के खिलाफ संयुक्त अभियानों को मजबूत करने की दिशा में लाभप्रद था।

  • बता दें कि भारत और फ्रांस, समुद्री और अंतरिक्ष क्षेत्र में उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ एक त्रिपक्षीय तंत्र के तहत भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के तरीके तलाश रहे हैं।

यह भी पढ़ें