हिन्द महासागर में आज से अपनी ताकत दिखाएगी Indian Navy, अमेरिका की नौसेना के साथ युद्धाभ्‍यास शुरू; देखें PHOTOS

भारतीय नौसेना (Indian Navy) और वायुसेना (Indian Airforce) का अमेरिकी नौसेना (US Navy) के साथ युद्धाभ्‍यास शुरू हो चुका है। यह युद्धाभ्‍यास हिंद महासागर (Indian Ocean) में हो रहा है।

Published by सिर्फ़ सच टीम June 23, 2021
  • भारतीय नौसेना (Indian Navy) और वायुसेना (Indian Airforce) का अमेरिकी नौसेना (US Navy) के साथ युद्धाभ्‍यास शुरू हो चुका है। यह युद्धाभ्‍यास हिंद महासागर (Indian Ocean) में हो रहा है।

  • यह अमेरिका के साथ 'स्ट्रैटेजिक आउटरीच एक्सरसाइज' का हिस्सा है। पिछले कुछ समय से अमेरिकी नौसेना का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप जब भी हिंद महासागर से होकर गुजरता है तो भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास जरूर करता है।

  • 23 और 24 जून को होने वाले इस नौसैन्य अभ्यास में भारतीय नौसेना के जंगी जहाज और लड़ाकू विमानों के अलावा भारतीय वायुसेना की तरफ से सुखोई और जगुआर फाइटर जेट भी शिरकत कर रहे हैं।

  • इसके अलावा इस अभ्‍यास में एवैक्स टोही विमान और मिड एयर रिफ्यूलर्स हिस्सा ले रहे हैं। ये एक्सरसाइज स्ट्रैटेजिक आउटरीच एक्सरसाइज के तहत त्रिवेंद्रम से सटे समंदर में हो रही है।

  • भारतीय वायुसेना के मुताबिक, अमेरिकी नौसेना के कैरियर स्ट्राइक ग्रुप में एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस रोनाल्ड रीगन, मिसाइल विध्‍वंसक यूएसएस हैलसे और गाइडेड मिसाइल क्रूजर यूएसएस सिलो हिस्सा ले रहे हैं। 'रोनाल्ड रीगन' पर तैनात अमेरिकी फाइटर एफ-18 होर्नेट और टोही विमान ईटूसी हॉकआई हिस्सा ले रहा है।

  • वहीं, भारतीय नौसेना (Indian Navy) की तरफ से इस पैसेज एक्सरसाइज में आईएनएस कोच्चि और तेग युद्धपोत हिस्सा ले रहे। इस युद्धाभ्यास में नौसेना के मिग-29 के फाइटर जेट्स और पी8आई टोही विमान भी अमेरिकी विमानों के साथ अभ्यास कर रहे हैं।

  • इस अभ्यास में क्रॉस डेक हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस और एंटी सबमरीन ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा। नौसेना के मुताबिक, हिंद महासागर में शांति कायम रखने के लिए भारत और अमेरिका की नौसेनाएं परस्पर सहयोग के अलावा 'वॉर फाइटिंग स्किल्स' को इस अभ्यास के दौरान आजमाया जाएगा।

  • बता दें कि इससे पहले भी इसी साल मार्च के महीने में भी भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अमेरिकी कैरियर स्ट्राइक ग्रुप यूएसएस थियोडोर रोजवेल्ट के साथ पूर्वी हिंद महासागर में पास एक्स अभ्यास किया था। जिसमें पहली बार भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें