इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों का ‘एलिफेंट वॉक’, दुश्मनों के उड़ जाएंगे होश; देखें PHOTOS

इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए अपने लड़ाकू विमानों का ‘एलिफेंट वॉक’ (Elephant Walk) आयोजित किया।

Published by सिर्फ़ सच टीम September 2, 2021
  • इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए अपने लड़ाकू विमानों का 'एलिफेंट वॉक' (Elephant Walk) आयोजित किया। आजादी के 75वें साल का जश्न मनाने के लिए एयरफोर्स के 75 लड़ाकू विमानों ने इस 'एलिफेंट वॉक' में हिस्सा लिया।

  • इंडियन एयर फोर्स ने 'एलिफेंट वॉक' की तस्वीरें शेयर की हैं। इसमें राफेल लड़ाकू विमानों के साथ-साथ जगुआर एयरक्राफ्ट्स के फ्लीट ने भी हिस्सा लिया। एयर फोर्स ने ट्वीट किया- "राफेल का दम, जगुआर की ताकत।"

  • इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने ट्वीट किया, "राफेल का दम, जगुआर की ताकत। इंडियन एयरफोर्स ने 75 लड़ाकू विमानों के एलिफेंट वॉक के जरिए आजादी का अमृत महोत्सव मनाया। तेज और घातक 75@75"

  • जब कई लड़ाकू विमान एक साथ एक ही जगह से उड़ान भरते हैं तो टेक ऑफ से ठीक पहले का क्लोज फॉर्मेशन 'एलिफेंट वॉक' कहलाता है। इस टर्म का इस्तेमाल अमेरिका की एयर फोर्स करती है।

  • इस टर्म का इस्तेमाल सबसे पहले द्वितीय विश्व युद्ध के वक्त किया गया था जब बड़ी तादाद में मित्र राष्ट्रों के लड़ाकू विमान हमले के लिए एक साथ उड़ान भरते थे। उन्हें देखकर ऐसा लगता था जैसे हाथियों का झुंड प्यास बुझाने के लिए किसी जलस्रोत की तरफ रवाना हो रहा हो। इसीलिए इसे एलिफेंट वॉक नाम दिया गया।

यह भी पढ़ें