गृहमंत्री अमित शाह ने CRPF के इतिहास पर लिखी किताब ‘नेशन फर्स्ट: द हिस्ट्री ऑफ सीआरपीएफ’ का विमोचन किया, देखें PHOTOS

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 19 फरवरी की शाम को दिल्ली में नेशन फर्स्ट: द हिस्ट्री ऑफ सीआरपीएफ’ पुस्तक का विमोचन किया। ये किताब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूरे इतिहास, वर्तमान और उसकी सेवाओं के बारे में जानकारी देती है।

Published by सिर्फ़ सच टीम February 22, 2021
  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 19 फरवरी की शाम को दिल्ली में 'नेशन फर्स्ट: द हिस्ट्री ऑफ सीआरपीएफ' पुस्तक का विमोचन किया। ये किताब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूरे इतिहास, वर्तमान और उसकी सेवाओं के बारे में जानकारी देती है।

  • किताब के विमोचन के बाद अपने संबोधन में अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि कोई भी संस्था अपने इतिहास व उसके वीरों के त्याग, शौर्य और बलिदान का व्याख्यान करे बिना नये योद्धाओं को प्रेरित नहीं कर सकती। मुझे पूरा विश्वास है कि ये पुस्तक आने वाले कई सालों तक CRPF में शामिल होने वाले नए जवानों के लिए प्रेरणास्त्रोत बनेगी।

  • गृहमंत्री ने इस दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की सराहना की। वहीं साल 2019 में हुए पुलवामा हमले को भी अमित शाह ने याद किया, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। उन्होंने आगे कहा, पुलवामा का हमला आज भी देश को याद है। यह पहली बार था जब भारत ने उत्तर दिया और हमारे सीआरपीएफ जवानों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया। एक उदाहरण सेट किया गया कि हम अपने जवानों के लिए कठोर कदम उठा सकते हैं और उठाएंगे।

  • वहीं, इस मौके पर CRPF के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी ने कहा कि यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ प्रस्तुत की गई है जो भविष्य की पीढ़ियों का मार्गदर्शन करेगी। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के इतिहासकार डॉ भुवन कुमार झा द्वारा संकलित इस पुस्तक 'नेशन फर्स्ट: द हिस्ट्री ऑफ सीआरपीएफ' में साल 1939 से लेकर आज तक के सीआरपीएफ के इतिहास का उल्लेख किया गया है।

यह भी पढ़ें