पंजाब: वेटर्न सहायता केंद्र का सराहनीय काम, कर रहा शहीदों के परिवारों, वीर नारियों और पूर्व सैनिकों की मदद

शहीदों के परिवारों, वीर नारियों और पूर्व सैनिकों के लिए 21 सब एरिया की ओर से स्थापित वेटर्न सहायता केंद्र (वीएसके) काफी सराहनीय काम कर रहा है। इस केंद्र ने कई सैनिकों और शहीदों के परिवारों की मदद की है।

Martyr

फाइल फोटो।

इस केंद्र ने 1962 में भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए भारतीय सेना की पंजाब रेजीमेंट के शहीद (Martyr) लांस नायक जसवंत सिंह की पत्नी रुपिंद्र कौर की मदद की है।

शहीदों के परिवारों, वीर नारियों और पूर्व सैनिकों के लिए 21 सब एरिया की ओर से स्थापित वेटर्न सहायता केंद्र (वीएसके) काफी सराहनीय काम कर रहा है। इस केंद्र ने कई सैनिकों और शहीदों के परिवारों की मदद की है। इसी कड़ी में इस केंद्र ने 1962 में भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए भारतीय सेना की पंजाब रेजीमेंट के शहीद (Martyr) लांस नायक जसवंत सिंह की पत्नी रुपिंद्र कौर की मदद की है।

रुपिंद्र कौर पंजाब के पठानकोट के नौशहरा नालबंदा गांव की रहने वाली हैं। शहीद लांस नायक जसवंत सिंह की पत्नी रुपिंद्र कौर ने बताया कि उन्हें पति के शहीद (Martyr) होने के बाद आधी पेंशन मिल रही थी। आधी पेंशन उनकी सास को मिल रही थी। साल 1995 में सास के देहांत के बाद भी उन्हें आधे पैसे ही मिलते रहे। अब वीएसके की मदद से उन्हें न केवल पूरी पेंशन 35 हजार रुपये मिलने लगी बल्कि 22 लाख 97 हजार एरियर भी मिला है।

Police Commemoration Day 2020: पीएम मोदी ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, ट्वीट कर कही ये बात

रुपिंद्र कौर के मुताबिक, वह हर साल पति के शहीदी दिवस पर वह अपने गांव नौशहरा नालबंदा आती हैं। इस समय वह इटली में अपने बेटे के साथ रह रही हैं। सितंबर, 2017 में जब वह गांव आईं थीं। तब वह 21 सब एरिया के वेटर्न सहायता केंद्र के इंचार्ज कर्नल एमएस राणा से सीएसडी और ईसीएच स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए मिली थीं।

कर्नल राणा ने उनके दस्तावेज देखकर कहा था कि उनकी पेंशन बहुत कम आ रही है। इसके बाद उन्होंने कर्नल को मामले की जानकारी दी। दो साल तक 21 सब एरिया का वेटर्न सहायता केंद्र उनकी पेंशन को लेकर केस लड़ता रहा। आखिरकार कर्नल राणा की मेहनत रंग लाई। वीकेएस ने उन्हें 35 हजार 200 रुपये की मासिक फैमिली पेंशन और 22 लाख, 97 हजार, 702 रुपये एरियर दिलवाया।

ये भी देखें-

शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविन्द्र विक्की ने बताया कि 21 सब एरिया ने जबसे वेटर्न सहायता केंद्र स्थापित किया है, तबसे कई पूर्व सैनिकों, उनके परिजनों, वीर नारियों और शहीद परिवारों को उनका हक दिलवाने में सराहनीय कार्य कर रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें