भारत के 7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई राज्यों के सैंपल को लैब में टेस्ट के लिए भेजा गया

सरकार ने कहा कि हालांकि महाराष्ट्र, दिल्ली और चंड़ीगढ़ में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन शहरों से लिए गए नमूने लैब में टेस्ट के लिए भेजे गए हैं।

Bird Flu

Bird Flu

जहां एक तरफ पूरी दुनिया जानलेवा कोरोना वायरस और इसके नये स्ट्रेन से लड़ रही है, वहीं भारत पाक-चीन के आतंकवाद व अतिक्रमण के साथ-साथ कोरोना और बर्ड फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी के खिलाफ ऐलान-ए-जंग किया है। भारत सरकार ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू (Bird Flu) या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ इस बीमारी से प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़ कर सात हो गई है।सरकार ने कहा कि हालांकि महाराष्ट्र, दिल्ली और चंड़ीगढ़ में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन शहरों से लिए गए नमूने लैब में टेस्ट के लिए भेजे गए हैं।

पाकिस्तान सरकार को कोर्ट ने लगाई लताड़, कहा- आतंकी मसूद को 18 जनवरी तक गिरफ्तार करो

वहीं उत्तर प्रदेश के अलावा जिन अन्य 6 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) बीमारी पाई गई है‚ उनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश‚ गुजरात और हरियाणा शामिल हैं।

भारत सरकार के मत्स्यपालन‚ पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक‚ ‘अभी तक सात राज्यों में इस खतरनाक बीमारी बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने प्रभावित सभी राज्यों को एडवाजरी जारी कर दिया है‚ जिससे कि बीमारी की भयावहता और इसके प्रसार को रोका जा सके।’

छत्तीसगढ़ में पॉल्ट्री में पक्षियों की और बलोद जिले में वन्य पक्षियों की पिछले दो दिनों से अस्वाभाविक मौत होने की बात सामने आ रही है। जिसके बाद संबंधित विभाग ने इन मृत पक्षियों के सैंपल टेस्ट के लिए लैब भेज दिया है।

सरकार के मत्स्यपालन‚ पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली के संजय झील में बत्तखों की अस्वाभाविक मौत होने का मामला भी सामन आया है। जिसके बाद इनके सैंपल को भी टेस्ट के लिए लैब भेजा गया है।

मंत्रालय ने बताया कि इसी तरह महाराष्ट्र के मुंबई‚ ठाणे‚ परभनी, बीड़ और ठाणे जिलों में कौओं की अस्वभाविक मौत का मामला सामने आया है। इन सभी मृत पक्षियों के सैंपल को भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुबीमारी संस्थान (ICAR) को भेजे गए हैं। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें