Indian Army Recruitment 2021: सेना ने निकाली धर्म गुरु की वैकेंसी, जूनियर कमीशन अधिकारी बनने का सुनहरा मौका

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2021: भारतीय सेना (Indian Army) में जूनियर कमीशन ऑफिसर (JCO) बनने के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन आर्मी ने रिलीजियस टीचर के पदों पर वैकेंसी निकाली है।

Army Recruitment Rally

File Photo

सेना (Indian Army) में धर्म शिक्षक बनने के लिए सभी कैंडिडेट्स की ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए। गोरखा एवं लदाखी, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह और लक्षदीप के कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए।

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2021: भारतीय सेना (Indian Army) में जूनियर कमीशन ऑफिसर (JCO) बनने के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन आर्मी ने रिलीजियस टीचर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। भारतीय सेना में धर्म शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन अप्लाई का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इस भर्ती प्रकिया के तहत कुल 194 सीटों पर भर्ती की जाएगी। आप अपना आवेदन इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 9 फरवरी, 2021 तक दे सकते हैं।

बेहतर होगा कि आप पहले इंडियन आर्मी (Indian Army) की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें, उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें।

सीटों की कुल संख्या- 194 पद

पदों का विवरण-

पंडित के -171 पद
गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित-9 पद
ग्रंथी- 5 पद
मौलवी (सुन्नी)- 05 पद
मौलवी (सिया)-01 पद
पादरी-02 पद
बौद्ध के लिए -01 पद

चयन प्रक्रिया- कैंडिडेट्स का चयन दौड़ डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, शारीरिक नाप तौल, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

शैक्षिक योग्यता- धर्म शिक्षक {पंडित } के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही कैंडिडेट्स हिंदू धर्म से संबंधित हो एवं संस्कृत में आचार्य होना चाहिए या संस्कृत में आचार्य के साथ-साथ कर्म-कांड में एक वर्षीय डिप्लोमा किया होना चाहिए।

ग्रंथी के लिए- स्नातक तथा पंजाबी और संबंधित धर्म का ज्ञान होना चाहिए।

नोट: अन्य के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

शारीरिक योग्यता- सेना (Indian Army) में धर्म शिक्षक बनने के लिए सभी कैंडिडेट्स की ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए। गोरखा एवं लदाखी, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह और लक्षदीप के कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त चेस्ट 77 सेमी और वजन 50 किलो होना चाहिए। गोरखा एवं लदाखी उम्मीदावरों के लिए वजन 48 किलो निर्धारित है।

UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को सुनाई खरी-खोटी, आतंकवाद को लेकर कही ये बात

आयु सीमा- रिलीजियस टीचर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 1 अक्टूबर, 2021 को 25 साल से कम और 34 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

दौड़- भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को 8 मिनट में 1600 मीटर दौड़ पूरी करनी होगी। पर्वतीय इलाकों में ऊंचाई के अनुसार इस अवधि में 30 सेकेंड से 120 सेकेंड का अतिरिक्त समय भी दिया जाता है।

महत्वपूर्ण तिथियां-

जेसीओ आरटी ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तारीख- 11 जनवरी 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 9 फरवरी 2021
जेसीओ आरटी भर्ती परीक्षा की आखिरी तारीख- 27 जून 2021

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें