Chhattisgarh: दंतेवाड़ा से एक लाख की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार, बाकी साथी फरार

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में सुरक्षाबलों ने एक इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया।

Woman Naxali

दंतेवाड़ा से गिरफ्तार इनामी महिला नक्सली।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में सुरक्षाबलों ने एक इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया। इस महिला नक्सली को अरनपुर बंडीपारा से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार महिला नक्सली (Woman Naxali) का नाम पोदीये मंडावी है। इस नक्सली की गिरफ्तारी में अरनपुर पुलिस के साथ-साथ DRG और CRPF के जवानों की संयुक्त टीम शामिल थी।

पुलिस के अनुसार, मुखबिरों ने बंडीपारा में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पुलिस को सूचना दी थी। बता दें कि नक्सलियों का शहीदी सप्ताह चल रहा है। इस दैरान नक्सली बंडीपारा में शहीदी सप्ताह मना रहे थे। सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने वहां धावा बोल दिया।

मध्य प्रदेश: नक्सलियों का पर्चा मिलने से मचा हड़कंप, हाई अलर्ट पर थाने और चौकी

पुलिस को आता देख बाकी नक्सली जंगल की आड़ में भाग निकले। लेकिन, इस दौरान जवानों ने एक महिला नक्सली (Woman Naxali) को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार, इस नक्सली पर प्रशासन की ओर से एक लाख का इनाम घोषित है।

बता दें कि 28 जुलाई से नक्सली शहीदी सप्ताह मना रहे हैं। इस दौरान वे बड़े हमले की साजिश रचते हैं। नक्सली किसी नापाक हरकत को अंजाम न दे पाएं इसलिए सुरक्षाबल पूरी तरह मुस्तैद हैं। नक्सलियों की हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इलाके में लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा है और नक्सिलयों की धर-पकड़ की जा रही है।

छत्तीसगढ़: बीजापुर से एक नक्सली गिरफ्तार, एसपीओ के अपहरण और हत्या में था शामिल

इसी कड़ी में 30 जुलाई को जवानों ने बीजापुर से एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार नक्सली (Naxalites) अपहरण, पुलिस पार्टी पर हमला और हत्या जैसी वारदातों में शामिल रहा है। गिरफ्तारी को बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, 29 जुलाई को बासगुड़ा थाने से सीआरपीएफ (CRPF) की 168वीं बटालियन, कोबरा 204 बटालियन और जिला पुलिसबल के जवानों को सर्चिंग पर भेजा गया था। जवान डल्ला, सुरनार, मलेपल्ली के इलाको में सर्चिंग कर रहे थे।

मो. रफी पुण्यतिथि विशेष: ‘हां, तुम मुझे यूं भुला न पाओगे… जब कभी भी सुनोगे गीते मेरे… संग-संग तुम भी गुनगुनाओगे’

इसी दौरान सुरनार के जंगलों से जवानों ने एक नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सली का नाम मुचाकी जोगा है। वह बासगुड़ा के सुरनार का रहने वाला है। गिरफ्तार किया गया नक्सली (Naxali) सितंबर, 2019 में डल्ला-मोरकेंडमेट्टा के जंगल पर पुलिस पार्टी पर हुए हमले में शामिल था।

इतना ही नहीं, अक्टूबर 2010 में एसपीओ इरपा दिनेश समेत परिवार के 6 लोगों के अपहरण की घटना में भी यह शामिल था। अपहरण के बाद नक्सलियों ने इरपा की हत्या कर दी थी। इसके अलावा, इस गिरफ्तार नक्सली पर बासगुड़ा में एक वारंट भी लंबित था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें