कंगना रनौत को बंगाल हिंसा के खिलाफ बोलना पड़ा भारी, ट्विटर ने की ये कार्रवाई

ट्विटर ने नीति के हवाला देते हुए कहा कि जब अकाउंट को स्थायी रूप से बंद किया जाता है तो अकाउंट धारक को बताया जाता है कि उन्होंने किन नियमों का उल्लंघन किया है।

Kangna Ranaut

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangna Ranaut) अकसर अपने विवादित बयान को लेकर चर्चा में रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपने ट्विटर अकाउंट को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल ट्विटर ने ‘नफरती आचरण व अपमानजनक व्यवहार’ नीति का उल्लंघन करने पर अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangna Ranaut) का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया। ट्विटर ने अपने एक बयान में इस बाबत जानकारी साझा की। 34 वर्षीय अभिनेत्री के अकांउट ‘ऐट दी रेट कंगना टीम (@KanganaTeam)’ पर अब ‘अकाउंट सस्पेंडेड’ (अकाउंट निलंबित) का मैसेज लिखा आ रहा है।

कोरोना के दौर में हौसला देगी ये कविता, भारतीय सेना ने की है शेयर

कंगना रनौत (Kangna Ranaut) कथित तौर पर भड़काऊ ट्वीट करने के लिए जानी जाती रही हैं। उन्होंने पश्चिम बंगाल में बीजेपी पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की जीत और चुनाव बाद हिंसा को लेकर कई पोस्ट किए थे। राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग करते हुए अभिनेत्री ने हिंसा के लिए ममता बनर्जी को कसूरवार ठहराया था और उन्हें ऐसे नामों से संबोधित किया था जिनको सार्वजनिक नहीं जा सकता है।

इसी के खिलाफ एक्शन लेते हुये ट्विटर ने कंगना रनौत (Kangna Ranaut) का अकाउंट बंद किया है। अपने बयान में ट्विटर ने बताया, “हम स्पष्ट रहे हैं कि हम उस व्यवहार पर कड़ी प्रवर्तन कार्रवाई करेंगे जिनसे ऑफलाइन नुकसान पहुंचने की आशंका है।”

ट्विटर प्रवक्ता ने बताया, “ संदर्भित अकाउंट को ट्विटर के नियमों, खासकर, हमारे नफरती आचरण नीति और अपमानजनक नीति का बार-बार उल्लंघन करने के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।” प्रवक्ता ने आगे बताया, “ हम सब पर विवेकपूर्ण तरीके से और निष्पक्ष रूप से ट्विटर नियमों को लागू करते हैं।”

ट्विटर की अपमानजक नीति के मुताबिक, ‘‘व्यक्ति किसी को निशाना बनाकर प्रताड़ित नहीं करे या प्रताड़ित करने, धमकाने या इसकी कोशिश करने के लिए अन्य को भड़काए नहीं या अन्य की आवाज को खामोश नहीं कराए।”

ट्विटर ने नीति के हवाला देते हुए कहा कि जब अकाउंट को स्थायी रूप से बंद किया जाता है तो अकाउंट धारक को बताया जाता है कि उन्होंने किन नियमों का उल्लंघन किया है।

हालांकि ट्विटर की इस कार्रवाई का कंगना ने कड़ा विरोध भी किया और उन्होंने साफ कहा कि उनके पास अपनी बात रखने के और भी साधन मौजूद हैं। 

सोमवार को लेखक-गीतकार हुसैन हैदरी ने अभिनेत्री के दो ट्वीटों को साझा करके लोगों से अकाउंट की रिपोर्ट करने को कहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें