Tigmanshu Dhulia Birthday: घरवालों को पसंद नहीं था तिग्मांशु का फिल्मों में आना, शादी के लिए भी करनी पड़ी थी बगावत

“बेटा तुमसे ना हो पाएगा…” ये डॉयलॉग है फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का और इसे पर्दे पर उतारने वाले हैं फिल्म में रामाधीर सिंह का फेमस किरदार निभाने वाले तिग्मांशु धूलिया।

Tigmanshu Dhulia

तिग्मांशु धूलिया (Tigmanshu Dhulia) ने बॉलीवुड को लीक से हटकर कई फिल्में दी हैं। साथ ही वो खुद बतौर अभिनेता कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

बॉलीवुड (Bollywood) के फेसम राइटर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर तिग्मांशु धूलिया (Tigmanshu Dhulia) का आज बर्थडे (Birthday) है। “बेटा तुमसे ना हो पाएगा…” ये डॉयलॉग है फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का और इसे पर्दे पर उतारने वाले हैं फिल्म में रामाधीर सिंह का फेमस किरदार निभाने वाले तिग्मांशु धूलिया। हालांकि, ये लाइन उनकी असल जिंदगी से इत्तेफाक नहीं रखती क्योंकि तिग्मांशु ने बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर के खूब नाम कमाया है।

उन्होंने इंडस्ट्री को लीक से हटकर कई फिल्में दी हैं। साथ ही वो खुद बतौर अभिनेता कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। जिसमें ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के उनके किरदार रामाधीर सिंह को बहुत लोकप्रियता मिली।

Gulshan Kumar Murder Case: बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, दाऊद इब्राहिम के सहयोगी अब्दुल रऊफ मर्चेंट की सजा बरकरार

तिग्मांशु (Tigmanshu Dhulia) का जन्म 3 जुलाई, 1967 में इलाहाबाद में हुआ। मगर मूल रूप से उनका परिवार उत्तराखंड के पौड़ी जिले के मदनपुर गांव का रहने वाला है। उनके पिता हाईकोर्ट के जज और मां संस्कृत की प्रोफेसर थीं। तिग्मांशु ने अपनी शुरूआती पढ़ाई पूरी कर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से इंग्लिश, इकॉनोमिक्स और मॉडर्न हिस्ट्री में साल 1986 में ग्रेजुएशन किया और फिर पहुंचे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD)।

पिता नहीं चाहते थे बेटा फिल्मों में जाए

एक्टिंग और डायरेक्शन से तिग्मांशु (Tigmanshu Dhulia) का जुड़ाव कॉलेज के दिनों में ही हो गया था। लेकिन ये बात उनके पिता को अच्छी नहीं लगती थी। दरअसल, पिता खुद हाईकोर्ट के जज थे। वहीं, तिग्मांशू के तीन भाई हैं, जिसमें बड़े भाई नेवी अफसर और दूसरे भाई जज हैं। इसलिए पिता चाहते थे कि वे भी अपना करियर ऐसे ही किसी क्षेत्र में बनाएं। मगर तिग्मांशु इस बात पर बिना ध्यान दिए अपने सपने को पूरे करने के लिए लगन के साथ आगे बढ़ते रहे और तारीफें बटोरीं।

दोस्तों ने कराई शादी

तुलिका, तिग्मांशु के पड़ोस में ही रहती थी। तिग्मांशु और तुलिका एक दूसरे को पसंद करते थे। ये बात तुलिका के घरवालों को पता चल गई। जिसके बाद उनके घरवालों ने उनकी शादी किसी और से तय कर दी। तुलिका ने किसी तरह ये बात तिग्मांशु को बताई और शादी करने को कहा। हालांकि, तिग्मांशु घरवालों की बिना मर्जी के शादी के लिए राजी नहीं थे। मगर बाद में तिग्मांशु ने तुलिका और दोस्तों की बात मान कर साल 1989 में दिल्ली के आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली।

तिग्मांशु का फिल्मी सफर

तिग्मांशु धूलिया ने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत साल 1990 में कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर किया। उन्होंने ‘बैंडिट क्वीन’ और ‘द वॉरियर’ में बतौर कास्टिंग डायरेक्टर काम किया। इसके अलावा फिल्म ‘दिल से’ और ‘तेरे मेरे सपने’ की स्क्रिप्ट लिख चुके हैं। वहीं, केतन मेहता की फिल्म ‘सरदार’ और प्रदीप कृष्ण की ‘इलेक्ट्रिक मून’ में असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका निभा चुके हैं। निर्देशन के अलावा तिग्मांशु फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’, ‘शाहिद’ और ‘तेवर’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ चुके हैं।

इरफान खान से थी गहरी दोस्ती

एनएसडी के दिनों से ही इरफान खान और तिग्मांशु में बहुत गहरी दोस्ती थी। एक मशहूर किस्सा के मुताबिक, जब इरफान को बॉलीवुड में बतौर एक्टर काम की तलाश थी, तब तिग्मांशु ने अपनी फिल्म ‘हासिल’ में उन्हें मौका दिया था। जिसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। तिग्मांशु का फिल्मी सफर अभी जारी है और उम्मीद है कि आनेवाले दिनों में वो और बेहतरीन फिल्में बॉलीवुड को देंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें