Surekha Sikri: मशहूर ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी का निधन, ‘बालिका वधु’ सीरियल में निभाया था ‘दादी सा’ का किरदार

फिल्मों और टीवी सीरियलों में अपने अभिनय से पहचान बनाने वाली ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का निधन हो गया।

Surekha Sikri

सुरेखा सीकरी

सुरेखा (Surekha Sikri) ने थियेटर में काफी समय तक काम किया। इसके बाद वह टीवी में आईं। ‘बालिका वधु’ सीरियल में दादी सा के किरदार से वह लोगों के जेहन में बस गईं।

नई दिल्ली: फिल्मों और टीवी सीरियलों में अपने अभिनय से पहचान बनाने वाली ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का निधन हो गया। वह 76 साल की थीं और शुक्रवार (16 जुलाई 2021) सुबह कार्डिएक अरेस्ट की वजह से उनकी जान चली गई।

सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का जन्म 19 अप्रैल 1945 को नई दिल्ली में हुआ था। अपने करियर की शुरुआत में वह पत्रकार या लेखिका बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत उन्हें अभिनय के क्षेत्र में ले गई।

सुरेखा जब अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में पढ़ती थीं, उसी दौरान उनके कॉलेज में अब्राहम अलकाजी पहुंचे और उन्होंने ‘द किंग लियर था’ नाम का नाटक किया। इसे सुरेखा की बहन ने देखा और मन बनाया कि वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लेंगी। लेकिन ऐसा हो नहीं सका, जिसके बाद मां के कहने पर सुरेखा ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का फॉर्म भर दिया और उनका सिलेक्शन हो गया।

Jharkhand: सिमडेगा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, PLFI के 4 नक्सली गिरफ्तार

सुरेखा (Surekha Sikri) ने थियेटर में काफी समय तक काम किया। इसके बाद वह टीवी में आईं। ‘बालिका वधु’ सीरियल में दादी सा के किरदार से वह लोगों के जेहन में बस गईं। इसके अलावा ‘बनेगी अपनी बात’, ‘एक था राजा एक थी रानी’, ‘परदेस में है मेरा दिल’, ‘कभी कभी’, ‘केसर’ और ‘जस्ट मोहब्बत’ जैसे सीरियलों में उन्होंने काम किया।

सुरेखा ने कई फिल्मों में भी काम किया। ‘बधाई हो’ फिल्म में उनके किरदार को जनता ने खूब पसंद किया। इसके अलावा वह, ‘नसीब’, ‘दिल्लगी’, ‘सरदारी बेगम’, ‘जुबेदा’, ‘नजर’, ‘रेन कोट’, ‘तुमसा नहीं देखा’, ‘हमको दीवाना कर गए’, और ‘घोस्ट स्टोरीज’ जैसी फिल्मों का भी हिस्सा रहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें