SP Balasubrahmanyam Death: प्रसिद्ध गायक एसपी बाला सुब्रमण्‍यम का निधन, कोरोना बना वजह

बाला सुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) के बारे में कहा जाता है कि वह अभिनेता सलमान खान की आवाज थे। उन्होंने सलमान खान के लिए कई हिट गाने गाए हैं।

SP Balasubrahmanyam

एसपी बाला सुब्रमण्यम का निधन

बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर एसपी बाला सुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) का शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर निधन हो गया। वह 74 साल के थे और कोरोना संक्रमित थे। हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था।

गुरुवार को उनकी सेहत के बारे में बताया गया था कि उनकी हालत नाजुक है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके निधन की खबर से शोक का माहौल है। मिली जानकारी के मुताबिक वह बीते 5 अगस्त को हॉस्पिटल में एडमिट हुए थे।

सलमान खान की आवाज माने जाते थे बाला सुब्रमण्यम 

बाला सुब्रमण्यम के बारे में कहा जाता है कि वह अभिनेता सलमान खान की आवाज थे। उन्होंने सलमान खान के लिए कई हिट गाने गाए हैं। गुरुवार को ही सलमान खान ने उनके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की थी।

सलमान ने ट्वीट किया था, ‘बाला सुब्रमण्यम सर, आप जल्द ठीक हों, मेरी दुआ है। आपने जो भी गाना मेरे लिए गाया उसे खास बनाने के लिए धन्यवाद, आपका दिल दीवाना हीरो प्रेम, लव यू सर।’

ये भी पढ़ें- COVID-19: देश में कोरोना के मामलों ने पार किया 58 लाख का आंकड़ा, 24 घंटे में आए 86,052 नए केस

बाला सुब्रमण्यम  ने 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए थे 

एसपी बाला सुब्रमण्यम को जब पता लगा था कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं, तो उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा था कि चिंता ना करें, मैं जल्द ठीक होकर लौटूंगा। इसके बाद उनकी हालत खराब होती गई।

एसपी बाला सुब्रह्मण्यम अपने जमाने के सबसे ज्यादा सुने जाने वाले सिंगर थे। उन्होंने 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए। उन्हें पद्मश्री (2001) और पद्मभूषण (2011) से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें कई अवॉर्ड्स मिल चुके थे।

12 घंटों में 21 गाने गाए थे, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है नाम

एसपी बाला सुब्रमण्यम की पहली हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ (1981) थी। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर मिला था।

एसपी बाला सुब्रमण्यम ने कन्नड़ कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए 12 घंटों में 21 गाने गाए थे। इस वजह से वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज हुए।

मैंने प्यार किया के गाने ‘दिल दीवाना’ के लिए मिला फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड

मैंने प्यार किया के गाने ‘दिल दीवाना’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था। 1989 में उन्होंने अभिनेता सलमान खान के लिए गाना शुरू किया और फिर वह उनकी आवाज बन गए।

एसपी बाला सुब्रमण्यम को एक्टिंग का भी शौक था, इसलिए उन्होंने कुछ समय के लिए सिंगिंग से ब्रेक भी लिया था। 15 साल के ब्रेक के बाद 2013 उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस का टाइटल ट्रैक गाया था, जो बहुत प्रसिद्ध हुआ था।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें