Rajesh Khanna Birth Anniversary: देश का वो सुपरस्टार जिसने लगातार 15 सोलो हिट फिल्में देकर बॉलीवुड में मचाया था तहलका

आज बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्मदिन है। उनका जन्म 29 दिसंबर, 1942 को अमृतसर में हुआ था। राजेश खन्ना और उनकी बेटी ट्व‍िंकल खन्ना (Twinkle Khanna) का जन्म एक ही तारीख पर हुआ था।

Rajesh Khanna

Rajesh Khanna

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) भारत के पहले और इकलौते एक्टर हैं, जिन्होंने एक के बाद एक लगातार 15 सोलो हिट फिल्में दी थीं। साल 1969 से 1971 में रिलीज हुईं उनकी फिल्में सुपरहिट रहीं।

आज बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्मदिन है। उनका जन्म 29 दिसंबर, 1942 को अमृतसर में हुआ था। राजेश खन्ना और उनकी बेटी ट्व‍िंकल खन्ना (Twinkle Khanna) का जन्म एक ही तारीख पर हुआ था। राजेश खन्ना ने मार्च, 1973 में डिंपल कपाड़‍िया (Dimple Kapadia) से शादी की थी। उनकी दो बेट‍ियां ट्व‍िंकल और रिंकी खन्ना (Rinki Khanna) हैं।

ट्व‍िंकल के साथ उनके पिता राजेश (Rajesh Khanna) का रिश्ता बेहद खास रहा है। इस बात को खुद ट्व‍िंकल ने कई बार सोशल मीड‍िया पोस्ट्स के जर‍िए साझा किया है। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं बेटी ट्व‍िंकल के साथ उनके रिश्ते और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में-

पिता और बेटी के बीच बहुत ही अच्छी बॉन्ड‍िंग थी। वे अपने पापा को लेकर ये भी कह चुकी हैं कि सिर्फ उनके प‍िता में ही वो हिम्मत थी जो उनका दिल तोड़ सकते थे। इस बारे में ट्व‍िंकल ने एक पोस्ट लिखा था। उन्होंने फादर्स डे पर एक पोस्ट शेयर किया था।

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक का फर्स्ट लुक रिलीज, 26/11 मुंबई हमले में हुए थे शहीद

इस पोस्ट में उन्होंने लिखा था, “जब मैं उनके 31वें जन्मदिन पर पैदा हुई तो उन्होंने मेरी मां को बोला था कि मैं उनके लिए दुनिया का सबसे बेस्ट तोहफा हूं। वो मुझे टीना बाबा बुलाते थे। कभी बेबी नहीं कहा और मैंने उस समय इस बात पर ध्यान नहीं दिया था लेकिन मेरी परवरिश दूसरी लड़कियों से हटकर हुई थी।” ट्विंकल खन्ना ने इस आर्टिकल में लिखा, “वो इकलौता आदमी जिसके पास मेरा दिल तोड़ने की ताकत थी।”

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) अपने जमाने के सबसे बड़े सुपरस्टार थे। उनके जैसा स्टारडम दशकों में किसी एक को मिलता है। उनके इस स्टारडम से उनके पर‍िवार वाले अच्छी तरह पर‍िच‍ित थे और आए दिन अपने घर के बाहर फैंस का हुजूम देखते थे। एक किस्से का जिक्र करते हुए ट्व‍िंकल ने अपनी एक बड़ी गलतफहमी के बारे में बताया था।

नक्सलवाद की कहानी है ZEE5 की वेब सीरीज ‘नक्सलबाड़ी’, दिखेगा स्टोरी, एक्शन, ड्रामा और थ्रिलर का जबरदस्त कॉम्बो

ट्व‍िंकल खन्ना ने दो साल पहले 2018 में अपने पापा के बर्थडे पर एक फोटो शेयर किया था। इसी के साथ उन्होंने उस किस्से का जिक्र किया था। उन्होंने लिखा था, “जब मैं छोटी थी तब बर्थडे वाले दिन ट्रक से लदे फूल आते थे। ये फूल पापा के लिए आते थे, मगर मुझे ये कह कर मनाया जाता था कि ये मेरे लिए आए हैं।”

बता दें कि साल 1965 में फिल्मफेयर और यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स द्वारा किए गए एक टैलेंट हंट शो के जरिए राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को सेलेक्ट किया गया था। राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाता है। वो पहले ऐसे एक्टर थे, जिन्हें सुपरस्टार का नाम दिया गया। ये फिल्म ‘आराधना’ के ब्लॉकबस्टर हिट होने के बाद हुआ था। क्रिटिक्स ने उन्हें भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार बताया था।

ये भी पढ़ें-

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) भारत के पहले और इकलौते एक्टर हैं, जिन्होंने एक के बाद एक लगातार 15 सोलो हिट फिल्में दी थीं। साल 1969 से 1971 में रिलीज हुईं उनकी फिल्में सुपरहिट रहीं। उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। राजेश खन्ना के फिल्मी सफर की तो उनकी फिल्मों और उनकी अदाकारी ने बॉलीवुड को एक नया आयाम दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें