Pran Death Anniversary: बॉलीवुड का ‘विलेन’ जिसने अमिताभ बच्चन के करियर को दी उड़ान

आज बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर अभिनेता प्राण (Pran) की पुण्यतिथि है। साल 1940 से लेकर 1990 तक हिंदी सिनेमा में सक्रिय रहे प्राण ने अपने दमदार अभिनय के दम पर लोगों के दिलों पर राज किया।

Pran

Pran (File Photo)

प्राण (Pran) ने लाहौर में 1942 से 46 तक यानी चार सालों में 22 फिल्मों में काम किया। विभाजन के बाद वो भारत आ गए। यहां उन्हें फिल्मों में बतौर विलेन खूब पहचान मिली।

आज बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर अभिनेता प्राण (Pran) की पुण्यतिथि है। साल 1940 से लेकर 1990 तक हिंदी सिनेमा में सक्रिय रहे प्राण ने अपने दमदार अभिनय के दम पर लोगों के दिलों पर राज किया। उनका पूरा नाम प्राण कृष्ण सिकंदर था। उनके निगेटिव किरदारों का असर ऐसा था कि लोगों ने अपने बच्चों का नाम प्राण रखना भी छोड़ दिया था।

प्राण का जन्म 12 फरवरी, 1920 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता केवल कृष्ण सिकंद सिविल इंजीनियर थे। प्राण के तीन भाई और तीन बहनें थीं। शुरुआती दिनों में फोटोग्राफी का शौक रखने वाले प्राण ने बंटवारे से पहले कुछ पंजाबी और हिंदी फिल्मों में बतौर लीड एक्टर काम किया था।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 37,154 नए केस, दिल्ली में दर्ज हुए इस साल के सबसे कम मामले

प्राण ने लाहौर में 1942 से 46 तक यानी चार सालों में 22 फिल्मों में काम किया। विभाजन के बाद वो भारत आ गए। यहां उन्हें फिल्मों में बतौर विलेन खूब पहचान मिली। प्राण पहले लाहौर में एक्टिंग किया करते थे जिसके बाद वह मुंबई आ गए। मशहूर उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो और अभिनेता श्याम की वजह से उन्हें देव आनंद अभिनीत और बॉम्बे टॉकीज निर्मित फिल्म ‘जिद्दी’ मिली। 

इस फिल्म के लीड रोल में देवआनंद और कामिनी कौशल थे। ‘जिद्दी’ के बाद इस दशक की सभी फिल्मों में प्राण खलनायक के रोल में नजर आए। 1955 में दिलीप कुमार के साथ ‘आजाद’, ‘मधुमती’, ‘देवदास’, ‘दिल दिया दर्द लिया’, ‘राम और श्याम’ और ‘आदमी’ नामक फिल्मों के किरदार महत्वपूर्ण रहे तो देव आनंद के साथ ‘मुनीमजी’ (1955), ‘अमरदीप’ (1958) जैसी फिल्में पसंद की गई।

यूपी: चंदौली के गांवों और जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ चला कांबिंग अभियान, SSP ने की ये अपील

कहा जाता है कि फिल्म ‘जंजीर’ के किरदार ‘विजय’ के लिए प्राण (Pran) ने निर्देशक प्रकाश मेहरा को अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया था। इस फिल्म ने अमिताभ के फिल्मी करियर को अर्श पर पहुंचा दिया था। इस किरदार को पहले देव आनंद और धर्मेन्द्र ने नकार दिया था। प्राण ने अमिताभ की दोस्ती के चलते इसमें शेरखान का किरदार भी निभाया।

इसके बाद अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने ‘जंजीर’, ‘डॉन’, ‘अमर अकबर अन्थोनी’, ‘मजबूर’, ‘दोस्ताना’, ‘नसीब’, ‘कालिया’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्में महत्वपूर्ण हैं। बता दें कि प्राण अपने किरदार को इतनी खूबी से निभाते थे कि लोग उन्हें असल में भी बुरा ही समझते थे। प्राण कहते थे कि उन्हें हीरो बनकर पेड़ के पीछे हीरोइन के साथ झूमना अच्छा नहीं लगता।

ये भी देखें-

प्राण (Pran) ने 18 अप्रैल, 1945 को शुक्ला आहलुवालिया से शादी की थी। उनके तीन बच्चे हैं। अरविंद और सुनील और एक बेटी पिंकी। साल 2013 में 93 साल की उम्र में प्राण ने अंतिम सांस ली थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें