Mithun Chakraborty Birthday: रियल लाइफ में नक्सली थे मिथुन चक्रवर्ती, इस तरह बदली जिंदगी

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) आज वह अपना 71वां जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मना रहे हैं। उन्हें दुनिया ‘डिस्को डांसर’ के नाम से जानती हैं।

Mithun Chakraborty

Mithun Chakraborty (File Photo)

मिथुन (Mithun Chakraborty) ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘मृगया’ से की थी और पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) आज वह अपना 71वां जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मना रहे हैं। उन्हें दुनिया ‘डिस्को डांसर’ के नाम से जानती हैं। उनके फैंस उन्हें ‘मिथुन दा’ कहकर भी बुलाते हैं। लेकिन उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। 80 के दशक में वे सफलतम अभिनेताओं में से एक थे।

मिथुन का जन्म 16 जून, 1950 को कलकत्ता में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता से की थी। उनका शुरू से ही अभिनय की ओर रुझान था। यही वजह थी जो मिथुन चक्रवर्ती अभिनय की पढ़ाई करने पुणे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया चले गए। मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को एक्टिंग, एक्शन और डांसिंग तीनों में महारत हासिल है।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में भारत में आए 62,224 नए केस, दिल्ली में 3 अप्रैल के बाद सबसे कम मौत

मिथुन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘मृगया’ से की थी और अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने अलग-अलग भाषाओं- बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं। उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म दो अंजाने थी। इस फिल्म में उनका बहुत छोटा रोल था।

इसके बाद उन्होंने तेरे प्यार में, प्रेम विवाह, हम पांच, डिस्को डांसर, हम से है जमाना, घर एक मंदिर, अग्निपथ, तितली, गोलमाल 3, खिलाड़ी 786 और द ताशकंद फाइल्स में काम किया। अभिनय के अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन चक्रवर्ती ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी है। 80 के दशक में सिर्फ मिथुन का ही बोलबाला था।

गलवान घाटी में शहीद जवानों की बहादुरी को देश हमेशा याद रखेगा- सेना प्रमुख

इसके बाद उन्होंने ‘मेरा रक्षक’, ‘सुरक्षा’, ‘तराना’, ‘हम पांच’, ‘डिस्को डांसर’, ‘प्यार झुकता नहीं’ जैसी फिल्में की। पहचान उन्हें डिस्को डांसर से मिली और दुनिया को मिला डांसिंग स्टार जिसने अपने फैन फॉलोइंग की बदौलत बहुत कुछ हासिल किया। मिथुन ने उस दौर की सपोर्टिंग एक्टर रहीं योगिता बाली से 1979 में शादी की थी। 

मिथुन एक एक्टर के साथ सफल बिजनेसमैन भी हैं। मिथुन का लग्जरी होटल का बिजनेस है। मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को अब तक दो फिल्मफेयर अवॉर्ड और तीन नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिल चुके हैं। वह टीवी पर आने वाले पॉपुलर डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस के सुपर जज यानी ग्रैंडमास्टर रह चुके हैं। 

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों ने गश्त के दौरान 5 नक्सलियों को जंगल से दबोचा, 2019 में जवानों पर इन्होंने किया था हमला

कहा जाता है कि मिथुन (Mithun Chakraborty) पहले नक्सली (Naxalites) थे। लेकिन एक हादसे में उनके भाई की मौत हो गई और इसकी वजह से उन्हें अपने परिवार के पास लौटना पड़ा। साथ ही उनके ऊपर परिवार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई। डांस का उन्हें बहुत शौक था और इसीलिए उन्होंने स्टेज शोज से शुरूआत की।

ये भी देखें-

मिथुन चक्रवर्ती फिल्मों में कदम रखने के पहले वह डांसिंग डिवा हेलन के असिस्टेंट थे। एक समय फिल्म इंडस्ट्री में ‘चक्रवर्ती शॉट’ भी चलता था, क्योंकि वह पहले की टेक में सीन पूरा कर लेते थे। इस बात का खुलासा साल 2017 में टीवी शो डांस इंडिया डांस के सीजन 6 के मंच पर भी हुआ, जहां सलमान खान और मिथुन एक साथ मौजूद थे। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें