‘लगान’ के पूरे हुए 20 साल, एक्टर आमिर खान ने साझा किए फिल्म से जुड़े दिलचस्प किस्से

आमिर खान (Aamir Khan) और ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) की चर्चित मूवी ‘लगान’ (Lagaan) के आज 20 साल पूरे हो गए हैं। लगान का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था।

Lagaan

"Lagaan"

आमिर (Aamir Khan) कहते हैं,  “मैं कहूंगा कि ऐसी फिल्म बनाई नहीं जा सकती ये खुद-ब-खुद बनती है और जब हम 20 साल बाद आज उस फिल्म की बात कर रहे हैं। दर्शकों ने ‘लगान’ (Lagaan) को बहुत प्यार दिया।”

आमिर खान (Aamir Khan) और ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) की चर्चित मूवी ‘लगान’ (Lagaan) के आज 20 साल पूरे हो गए हैं। लगान का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था। ऑस्कर नॉमिनेटेड साल 2001 में आई सुपर हिट फिल्म ‘लगान’ के एक्टर आमिर खान ने फिल्म से जुड़े कई दिलचस्प किस्से साझा किए हैं।

आमिर ने कहा हमारी फिल्म ‘लगान’ ने 20 साल पूरे कर लिए हैं और आज भी हम उस फिल्म की बात कर रहे हैं। ये हमारे लिए बड़ी बात है। आज भी हमारा ‘लगान 11’ नाम का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना हुआ है और हम सब उस पर बात करते रहते हैं। साल में एक दिन बिना चूक सब मिलते हैं।

Coronavirus: देश में 75 दिनों बाद आए कोरोना के सबसे कम केस, दिल्ली में भी सुधरे हालात

आमिर कहते हैं मैं कहूंगा कि ऐसी फिल्म बनाई नहीं जा सकती ये खुद ब खुद बनती है और जब हम 20 साल बाद आज उस फिल्म की बात कर रहे हैं। दर्शकों ने ‘लगान’ को बहुत प्यार दिया। मैं इसके लिए तहे दिल से सबका शुक्रगुजार हूं। बतौर प्रोड्यूसर ये मेरी पहली फिल्म थी इस लिए भी ये फिल्म मेरे लिए बहुत खास है।

आमिर ने कहा कि ये बात सच है आशुतोष मेरा बहुत अच्छा दोस्त है। जब वो पहली बार मेरे पास ये कहानी लेकर आया तो मैंने थोड़ा सा सुना कि क्रिकेट है फिल्म में तो मैंने कहा नहीं यार मैं ये फिल्म नहीं करूंगा और बात आई गई हो है। आशुतोष कई लोगों को ये कहानी सुना चुका था। लेकिन कुछ बात बन नहीं रही थी। एक बार फिर हम मिले। आशुतोष ने कहा एक बार और सुन ले तो ऐसे कर कर के मैंने 4 बार उससे कहानी सुनी और मुझे कहानी बहुत पसंद आई।

झारखंड और पश्चिम बंगाल पुलिस ने नक्सलियों के खात्मे के लिए की मीटिंग, बनाई ये रणनीति

आमिर बताते हैं कि इस फिल्म के लिए डेढ़ साल तक प्रोड्यूसर नहीं मिल पाया था। अखिरकार उन्होंने खुद ही इस फिल्म को प्रोड्यूस करने का फैसला किया और इस तरह बतौर प्रोड्यूसर ‘लगान’ मेरी पहली फिल्म थी। आमिर कहते हैं हमने वो कहानी जी है। 6 महीने हमलोग गुजरात के भुज में गांव का सेट बना कर शूटिंग कर रहे थे और एक ही बिल्डिंग में रुके थे। सुबह 4 बजे हम शूटिंग के लिए निकलते थे और पूरे 300 लोग एक साथ काम करते थे।

ये भी देखें-

लगान 2 बनाने के सवाल पर आमिर बोले अगर कोई फिल्म ‘लगान’ का पार्ट 2 बनाना चाहता है तो हमें कोई ऐतराज नहीं है। मैं और आशुतोष उनको राइट्स दे देंगे। भाई हम भी देखना चाहेंगे की ‘लगान’ का सीक्वल कैसे बनता है। उस समय जब हमने ‘लगान’ बनाई थी तो हमें तो बहुत मुश्किल हुई थी। इस बार आप बनाओ हम देखेंगे और अगर आज ‘लगान 2’ बनती है तो मेरे अलावा भुवन के किरदार को बहुत से एक्टर अच्छा निभा सकते हैं। जैसे रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, विक्की कौशल अच्छे कलाकार हैं। शायद वो मुझसे भी अच्छा करें। मैं खुशी-खुशी देखना चाहूंगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें