बॉलीवुड डायरेक्टर कबीर खान ने शेयर किया अफगानिस्तान का डरावना अनुभव, तालिबानी ने कहा था- ‘हम फिर वापस आएंगे’

अफगान नागरिक तालिबान (Taliban) के डर से देश छोड़कर भाग रहे हैं। इन हालातों में बॉलीवुड (Bollywood) की हस्तियां भी अफगानिस्तान को लेकर अपना चिंता जाहिर कर रही हैं।

Kabir Khan

Kabir Khan (File Photo)

बॉलीवुड (Bollywood) डायरेक्टर कबीर खान (Kabir Khan) ने भी अफगानिस्तान के अनुभवों को साझा किया है। साल 2001 में कबीर अफगानिस्तान गए थे और उन्होंने कुछ तालिबानियों का इंटरव्यू भी लिया था।

अफगानिस्तान (Afghanistan) में हालात बदतर होते जा रहे हैं। वहां के नागरिक तालिबान (Taliban) के डर से देश छोड़कर भाग रहे हैं। इन हालातों में बॉलीवुड (Bollywood) की हस्तियां भी अफगानिस्तान को लेकर अपना चिंता जाहिर कर रही हैं। साथ ही कई सितारों ने अफगानिस्तान में शूटिंग के दौरान के अपने अनुभव साझा किए हैं।

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने हाल ही में अफगानिस्तान में अपनी फिल्म ‘धर्मात्मा’ की शूटिंग के वक्त की यादें शेयर की थीं। अब डायरेक्टर कबीर खान (Kabir Khan) ने भी अफगानिस्तान के अनुभवों को साझा किया है। साल 2001 में कबीर अफगानिस्तान गए थे और उन्होंने कुछ तालिबानियों का इंटरव्यू भी लिया था। फिल्‍ममेकर ने तालिबान के साथ अपनी बातचीत के एक डरावने किस्‍से को शेयर किया है।

बीजापुर: नक्सल प्रभावित इलाकों के बच्चे अब नहीं रहेंगे शिक्षा से दूर, फिर से खुले सालों से बंद पड़े 157 स्कूल

हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत के दौरान कबीर खान (Kabir Khan) ने साल 2001 का किस्सा शेयर किया है। तब 9/11 अटैक को अंजाम दिया जा चुका था। उस दौरान कबीर एक डॉक्युमेंट्री पर काम कर रहे थे। इस डॉक्युमेंट्री में उन्हें कुछ तालिबानियों का इंटरव्यू भी लेना था।

उन्होंने बताया, “एक सीनियर तालिबानी ने सीधे कैमरे के तरफ देखा और कहा कि आपको क्या लग रहा हम जा रहे हैं? नहीं, हम फिर वापस आएंगे। उसने इस कॉन्फिडेंस के साथ इस बात को कहा कि मैं घबरा गया। आज जब मैं ये सब देख रहा हूं तो मुझे वहीं सब याद आ रहा है।”

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए कोरोना के 34,457 नए केस, दिल्ली में नहीं हुई कोई मौत

कबीर (Kabir Khan) ने यह भी बताया कि उनके दोस्‍त SOS कॉल्‍स भेज रहे थे लेकिन वह उनकी मदद नहीं कर पा रहे थे। फिल्‍ममेकर के मुताबिक, उनके दोस्‍त और ऐक्‍टर बशीर पर उनके घर से भागने और अंडरग्राउंड हो जाने का दबाव बनाया गया क्‍योंकि उनके घर को तालिबान ने लूट लिया था।

बता दें, कबीर खान की जर्नी अफगानिस्‍तान में कैमरे के पीछे डॉक्‍युमेंट्रीज बनाने से शुरू हुई थी। उनकी डेब्‍यू फिल्‍म ‘काबुल एक्‍सप्रेस’ भी अफगानिस्‍तान के इर्द-गिर्द बेस्‍ड थी। साल 2006 में कबीर खान ने ‘फिल्म’ काबुल एक्सप्रेस बनाई थी। फिल्म में जॉन अब्राहम और अरशद वारसी लीड रोल में थे। इसी फिल्म के लिए कबीर खान को बेस्ट डेब्यू फिल्म डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

झारखंड: हजारीबाग पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 25 लाख के इनामी नक्सली कमांडर को दौड़ा-कर पकड़ा

अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए अपनी चिंता व्यक्त करते हुए एक इंटरव्यू में कबीर खान (Kabir Khan) ने बताया था, “महिलाओं को विशेष रूप से डरना चाहिए क्योंकि 1996 से 2001 तक तालिबान शासन के दौरान उन्होंने महिलाओं को निशाना बनाया था। उन्होंने उन्हें काम करने से रोक दिया था, यह वह देश था जो हमेशा युद्ध में रहता था और ऐसी विधवाएं थीं जिन्हें घर या काम छोड़ने की अनुमति नहीं थी।”

ये भी देखें-

उन्होंने कहा, “वो भिखारी बन गए थे लेकिन उन्हें भीख मांगने की अनुमति नहीं थी। सड़कों पर निकले तो उनकी पिटाई की जाएगी, लड़कियों को पढ़ाई से रोका जाएगा। यह लगभग महिलाओं के उत्पीड़न के लिए एक प्रयोगशाला की तरह था। उन्हें तब तक घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता था जब तक कि उनके साथ पिता, भाई या पति न हों। ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें मैं जानता हूं जो त्वचा रोगों से पीड़ित हैं क्योंकि पांच के लिए उनकी त्वचा पर कभी सूरज नहीं था।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें