Jagjit Singh Birthday: चित्रा के पति से मांगी थी शादी की इजाजत, ऐसी थी जगजीत सिंह की प्रेम कहानी

आज गजलों के शहंशाह जगजीत सिंह (Jagjit Singh) का जन्मदिन है। जगजीत सिंह ने 150 से ज्यादा एलबम बनाईं। फिल्मों में गाने भी गाए, लेकिन गजलों और नज्मों ने उन्हें अद्वितीय लोकप्रियता दिलाई।

Jagjit Singh

Jagjit Singh

जगजीत (Jagjit Singh) खुद चित्रा के पति देबू के पास गए थे और उन्होंने चित्रा का उनसे हाथ मांगा था। उन्होंने कहा था कि वो चित्रा से शादी करना चाहते हैं।

आज गजलों के शहंशाह जगजीत सिंह (Jagjit Singh) का जन्मदिन है। जगजीत सिंह ने 150 से ज्यादा एलबम बनाईं। फिल्मों में गाने भी गाए, लेकिन गजलों और नज्मों ने उन्हें अद्वितीय लोकप्रियता दिलाई। 8 फरवरी 1941 को राजस्थान के गंगानगर में जगजीत सिंह  का जन्म हुआ था। हर मां-बाप की तरह उनके माता-पिता भी चाहते थे कि वो पढ़ाई लिखाई करें। लेकिन किस्मत उन्हें किसी और ही रास्ते पर ले गई और उन्होंने करियर सिंगिंग में बनाया।

पहले उनका नाम जगजीवन सिंह था बाद में उन्होंने इसे जगजीत सिंह कर लिया था। उनकी पढ़ाई जालंधर से हुई थी। जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने 1961 में अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो में गाने से शुरू की थी। जगजीत सिंह ने संगीत की शुरुआती शिक्षा पंडित छगन लाल शर्मा और उस्ताद जमाल खान से ली थी।

देश का वो सुपरस्टार जिसने लगातार 15 सोलो हिट फिल्में देकर बॉलीवुड में मचाया था तहलका

1965 में जगजीत सिंह अपने परिवार को बिना बताए मुंबई आ गए। मुंबई में काफी स्ट्रगल के बाद जगजीत सिंह को हिंदी सिनेमा में गाने का मौका मिला। जगजीत के गीत में उनके बोल जितने शानदार थे, उतनी ही फिल्मी उनकी प्रेम कहानी भी रही है। अपने हुनर के लिए तो वो दुनिया भर में जाने जाते हैं। लेकिन आपको उनकी प्रेम कहानी के बारे में शायद ही पता हो।

जगजीत सिंह एक शादीशुदा महिला को अपना दिल दे बैठे और एक दिन उसी महिला के पति से जाकर उसका हाथ भी मांग लिया था। दरअसल, साल 1967 में जब जगजीत काम ढूंढ रहे थे तब उनकी मुलाकात चित्रा दत्ता से हुई। चित्रा उस वक्त शादीशुदा थीं। चित्रा सिंह की पहली शादी एक अधिकारी देबू प्रसाद दत्‍ता से हुई थी।

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक का फर्स्ट लुक रिलीज, 26/11 मुंबई हमले में हुए थे शहीद

चित्रा (Chitra Singh) मुंबई में जहां रहती थीं उनके सामने वाले घर में जगजीत का आना जाना लगा रहता था। यहीं पर दोनों की मुलाकात हुई थी। यहां वो अपने गानों की रिकॉर्डिंग करते थे। एक दिन चित्रा को सामने से आवाज सुनाई दी। जगजीत के जाने के बाद चित्रा ने पड़ोसी से पूछा क्‍या मामला है। पड़ोसियों चित्रा को जगजीत के गाने सुनाए लेकिन उन्हें जगजीत (Jagjit Singh) के गाने बिलकुल भी ना भाए।

चित्रा खुद भी सिंगर थीं। साल 1967 में जब जगजीत सिंह और चित्रा एक ही स्‍टूडियो में रिकॉर्ड कर रहे थे। इस दौरान उनकी बात हुई। रिकार्डिंग के बाद चित्रा ने कहा कि मेरा ड्राईवर आपको आपके घर तक छोड़ देगा। रास्‍ते में चित्रा का घर आया तो उन्‍होंने जगजीत को चाय पर बुलाया। घर आकर चित्रा चाय बना रही थीं तभी जगजीत ने चित्रा को एक गजल सुनाई और वो इंप्रेस हो गईं।

गौरी से शादी करने के लिए इस अभिनेता ने किया था कई मुश्किलों का सामना, जानें कैसे हुई शादी

इसके बाद तो दोनों का मिलना-जुलना शुरू हो गया। दोनों धीरे धीरे एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। जगजीत सिंह और चित्रा सिंह एक साथ कॉन्सर्ट करते थे। साल 1980 तक जगजीत सिंह गजल स्टार बन चुके थे। प्राइवेट एलबम के साथ जगजीत ने फिल्मों में भी कई गजलें गाईं जिनमें ‘प्रेम गीत’, ‘अर्थ’, ‘जिस्म’, ‘तुम बिन’, ‘जॉगर्स पार्क’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

ये भी देखें-

इस बीच चित्रा अपने पति देबू से दूर होती चली गईं क्योंकि उनके पति देबू का दिल किसी और महिला पर आ गया था। बाद में दूरियां आईं तो दोनों एक दूसरे से पूछकर और रजामंदी से ही तलाक ले लिया। 1970 में देबू ने भी दूसरी शादी कर ली। वहीं, जगजीत (Jagjit Singh) खुद चित्रा के पति देबू के पास गए थे और उन्होंने चित्रा का उनसे हाथ मांगा था। उन्होंने कहा था कि वो चित्रा से शादी करना चाहते हैं और देबू ने भी इसकी इजाजत दे दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें