Divya Bharti Birth Anniversary: महज 16 साल की उम्र में दीं कई सुपरहिट फिल्में, श्रीदेवी से होती थी तुलना

दिव्या भारती (Divya Bharti) बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस हैं जिसने महज 16 साल की उम्र में ही कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। 25 फरवरी, 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या की आज 47वीं बर्थ एनिवर्सरी है।

Divya Bharati

Divya Bharati

दिव्या (Divya Bharti) ने शाहरुख खान, सुनील शेट्टी, गोविंदा, जैकी श्रॉफ, ऋषि कपूर, सनी देओल, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स के साथ काम किया।

दिव्या भारती (Divya Bharti) बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस हैं जिसने महज 16 साल की उम्र में ही कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। 25 फरवरी, 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या की आज 47वीं बर्थ एनिवर्सरी है। साल 1990 में आई तेलुगु फिल्म ‘बोबली राजा’ से डेब्यू करने वाली दिव्या ने 1992 में बॉलीवुड फिल्म ‘विश्वात्मा’ में काम किया।

इस फिल्म में उनके साथ सनी देओल (Sunny Deol) लीड रोल में थे। दिव्या ने अपने छोटे से करियर में खूब नाम कमाया और हिट फिल्में दी। बता दें कि 5 अप्रैल, 1993 को महज 19 साल की उम्र में पांच मंजिला इमारत से गिर कर दिव्या भारती की मौत हो गई थी। उनकी मौत पर आज भी रहस्य बना हुआ है।

Sridevi Death Anniversary: आंखों में आ जाएंगे आंसू, वायरल हो रहा श्रीदेवी का यह आखिरी वीडियो

जब दिव्या (Divya Bharti) इंडस्ट्री में आई तो उनकी तुलना श्रीदेवी (Sridevi) से होने लगी थी। दरअसल, दोनों का फेस काफी मिलता-जुलता था। यहीं वजह है कि दिव्या की मौत के बाद श्रीदेवी ने उनकी अधूरी फिल्म लाडला पूरी की थी। दिव्या ने इस फिल्म का काफी हिस्सा शूट कर लिया था लेकिन अचानक उनकी मौत हो गई तो, श्रीदेवी को फिल्म के लिए साइन किया गया। इसके बाद फिल्म को फिर से पूरा शूट किया गया था।

विश्वात्मा में काम करने के बाद दिव्या भारती के इतने चर्चे हुए उन्हें दिल का क्या कसूर, शोला और शबनम, दीवाना, बलवान जैसी हिट फिल्में ऑफर हुईं। इन सभी फिल्मों में उनके अपोजिट उस जमाने के सुपरस्टार थे। दिव्या काफी तेजी से कामयाबी की ओर बढ़ती गई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिव्या भारती की इसी स्पीड को देखकर बाकी एक्ट्रेसेस काफी डर गई थीं।

दशकों तक बॉलीवुड पर राज करने वाली अदाकारा थीं श्रीदेवी, डेथ एनिवर्सरी पर देखें उनकी ये खास तस्वीरें

दिव्या ने कुछ ही महीनों में कई फिल्में साइन कर ली थी। 1992 में ही उन्होंने 10 फिल्में रिलीज हुई। दिव्या (Divya Bharti) ने शाहरुख खान, सुनील शेट्टी, गोविंदा, जैकी श्रॉफ, ऋषि कपूर, सनी देओल, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स के साथ काम किया।

दिव्या भारती (Divya Bharti) ने फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी। 1990 में जब गोविंदा और दिव्या फिल्मसिटी में शोला और शबनम की शूटिंग कर रहे थे, तभी साजिद अपने दोस्त गोविंदा से मिलने सेट पर गए थे। गोविंदा ने ही दोनों को पहली बार मिलवाया था। फिर देखते ही देखते रोजाना साजिद सेट पर आने लगे और इनका प्यार परवान चढ़ा।

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर फिर बनीं मां, दिया खूबसूरत बेटे का जन्म

एक इंटरव्यू में साजिद ने बताया था- 15 जनवरी, 1992 को दिव्या ने शादी करने की डिमांड की। वह अपना नाम दूसरे को-स्टार से लिंक किए जाने पर बेहद परेशान थीं। वो अफेयर्स की खबरों से इतना ज्यादा खौफ खा गई थी कि इन सभी अफवाहों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए वह शादी करना चाहती थीं।

20 मई, 1992 को हेयर ड्रेसर संध्या और उनके पति की मौजूदगी में दिव्या-साजिद की शादी हुई थी। साजिद के वर्सोवा स्थित तुलसी अपार्टमेंट में काजी ने इनका निकाह पढ़ा। दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर सना रख लिया।

पाक प्रधानमंत्री ने फिर अलापा शांति का राग, इमरान बातचीत से हल करेंगे कश्मीर का विवाद

साजिद ने एक इंटरव्यू में बताया था, “हमने शादी की बात छुपाए रखी क्योंकि दिव्या का करियर दांव पर लगा था। यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते। इससे उलट दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी। लेकिन मैं उन्हें बार-बार मना करता था।”

ये भी देखें-

जिस दिन (5 अप्रैल) दिव्या की डेथ हुई, उसी दिन उन्होंने अपने लिए एक नए अपार्टमेंट की डील साइन की थी। वो चेन्नई से एक फिल्म की शूटिंग करके लौटी थीं और उन्हें अगले शूट के लिए हैदराबाद रवाना होना था। हालांकि नए अपार्टमेंट की डील के लिए उन्होंने हैदराबाद वाले शूट को पोस्टपोन कर दिया था। उस दिन दिव्या के पैर में चोट लगी थी, जिसके बारे में उन्होंने अपने डायरेक्टर को भी बताया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें