रामायण में सुमंत का किरदार निभाने वाले अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य का निधन, चौकीदारी और ट्रॉली खींचकर करते थे गुजारा

दूरदर्शन के धारावाहिक ‘रामायण’ में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाने वाले अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya) का निधन हो गया।

Chandrashekhar Vaidya

चंद्रशेखर (Chandrashekhar Vaidya) ने 1953 में रिलीज हुई फिल्मकार वी. शांताराम की फिल्म सुरंग में पहली दफा हीरो की भूमिका निभाई थी।

दूरदर्शन के धारावाहिक ‘रामायण’ में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाने वाले अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya) का निधन हो गया। वह 98 साल के थे। 50 और 60 के दशक के मशहूर अभि‌नेता रहे चंद्रशेखर का मुम्बई में अपने अंधेरी स्थित घर में 16 जून की सुबह 7.10 बजे निधन हो गया। वे लम्बे समय से बीमार थे।

उन्होंने 50 के दशक में कई फिल्मों में बतौर हीरो काम किया था और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। उनका पूरा नाम चंद्रशेखर वैद्य था। उल्लेखनीय है कि चंद्रशेखर ने 50 के दशक में अपने करियर की शुरुआत एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर की थी।

बिहार: हार्डकोर नक्सली साहिब मांझी उर्फ अजीत मुर्मू गिरफ्तार, नक्सली नेता सिद्धू कोड़ा के साथ कर चुका है काम

कई फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का रोल निभाने के बाद वो बाद में चंद्रशेखर कई फिल्मों मे हीरो के तौर पर नजर आए और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपने पहचान बनाई थी।

चंद्रशेखर वैद्य का एक्टिंग करियर और निजी जिंदगी संघर्षों से भरी रही। उनकी शादी 13 साल की उम्र में ही तर दी गई थी, जिसकी वजह से वे पढ़ाई नहीं कर सके थे। उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्हें चौकीदार और ट्रॉली खींचने का काम करना पड़ा था। चंद्रशेखर ने भारत छोड़ो आंदोलन में भी हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में किस्मत आजमाई और सफल हुए।

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 67 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में 25 की मौत

हैदराबाद में जन्में चंद्रशेखर (Chandrashekhar Vaidya) ने 1953 में रिलीज हुई फिल्मकार वी. शांताराम की फिल्म सुरंग में पहली दफा हीरो की भूमिका निभाई थी। इसके बाद वो कवि, मस्ताना, बरादरी, काली टोपी लाल रूमाल, स्ट्रीट सिंगर जैसी कई फिल्मों में बतौर लीड हीरो के तौर पर नजर आए।

बाद में हीरो के तौर पर काम नहीं मिलने के चलते चंद्रशेखर ने 60 और 70 के‌ दशक म कटी पतंग, हम तुम और वो, अजनबी, महबूबा, अलग-अलग, शक्ति, शराबी, डिस्को डांसर, नमक हलाल, द बर्निंग ट्रेन संसार, हुकूमत जैसी तमाम फिल्मों म चरित्र भूमिकाएं निभाईं थीं।

गौरतलब है कि गेट वे ऑफ इंडिया, फैशन, बरसात की रात, बात एक रात की, अंगुलीमाल, रुस्तम-ए-बगदाद, किंग कॉन्ग और जहां आरा जैसी फिल्मों में चंद्रशेखर द्वारा निभाईं चरित्र भूमिकाएं लोगों द्वारा काफी पसंद की गईं थीं।

ये भी देखें-

साल 1998 में दूरदर्शन पर रिलीज हुई रामानंद सागर की रामायण में चंद्रशेखर ने आर्य सुमंत का लोकप्रिय किरदार भी निभाया था। इसके अलावा उन्होंने कुछ सीरियलों में भी काम किया था। उन्होंने CINTAA एसोसिएशन का गठन भी किया। उन्होंने अपने करियर में 110 से ज्यादा फिल्में कीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें