बॉलीवुड के मशहूर आर्ट डायरेक्टर मारूतिराव काले का कोरोना से निधन, इन हिट फिल्मों में किया था काम

बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर आर्ट डायरेक्टर मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) का कोरोना (Coronavirus) से निधन हो गया है। उन्होंने‌ मुंबई के एक अस्पताल में दम तोड़ा।

Marutirao V Kale

Marutirao V Kale (File Photo)

बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर आर्ट डायरेक्टर (Art Director) मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए बतौर आर्ट डायरेक्टर काम किया था।

बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर आर्ट डायरेक्टर मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) का कोरोना (Coronavirus) से निधन हो गया है। उन्होंने‌ मुंबई के एक अस्पताल में दम तोड़ा। वह 92 साल के थे। ‘सौदागर’ और ‘डिस्को डांसर’ जैसे कई हिट फिल्मों के सेट्स डिजाइन करने वाले मारूतिराव काले कोरोना से संक्रमित थे।

एक न्यूज चैनल से बातचीत में मारूतिराव काले की बेटी कल्पना काले ने बताया कि कोरोना की वजह से उनके पिता का देहांत हो गया। उन्होंने बताया कि 7 मई को उनकी कोरोना पॉजिटिव होने की खबर मिली, जिसके बाद उन्हें मुंबई के बांद्रा स्थित होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन उम्र के इस पड़ाव में वह कोरोना को मात नहीं दे सके और 26 और 27 मई की दरमियानी रात को हमेशा के लिए अलविदा कह गए।

फेमस टीवी सीरीज ‘टार्जन’ के एक्टर Joe Lara की प्लेन क्रैश में मौत, इस वजह से छोड़ दी थी एक्टिंग

बता दें कि मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए बतौर आर्ट डायरेक्टर काम किया था। उन्होंने साल 1960 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के लिए भी बतौर कारपेंटर काम किया था।

मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) ने ‘ईमान धरम’, ‘डिस्को डांसर’, ‘कसम पैदा करनेवाले की’, ‘डांस डांस’, ‘कमांडो’, ‘अजूबा’, ‘सौदागर’ जैसी तमाम बड़ी और हिट फिल्मों के लिए मुख्य आर्ट डायरेक्टर के तौर पर सेट्स डिजाइन किए थे।

ये भी देखें-

इससे पहले उन्होंने बतौर असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘दीवार’,’रजिया सुल्तान’, ‘पाकिजा, ‘शोर’, ‘कभी कभी’ ‘दो अंजाने’, ‘मेरा साया’, ‘यादगार’, ‘जांबांज’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें