Benny Dayal Birthday: कॉल सेंटर में करते थे नौकरी, ए आर रहमान ने ऐसे बदल दी जिंदगी

आज मशहूर प्लेबैक सिंगर बेनी दयाल (Benny Dayal) का बर्थ डे है। 13 मई, 1984 को केरल में जन्में बेनी सुरों के बेताज बादशाह हैं। बेनी दयाल का बचपन आबूधाबी में भी बीता है।

Benny Dayal

बेनी (Benny Dayal) को यूं तो बचपन से ही गाने और डांस करने का शौक था, लेकिन कामयाब सिंगर बनाने वाले ए आर रहमान हैं।

आज मशहूर प्लेबैक सिंगर बेनी दयाल (Benny Dayal) का बर्थ डे है। 13 मई, 1984 को केरल में जन्में बेनी सुरों के बेताज बादशाह हैं। बेनी दयाल का बचपन आबूधाबी में भी बीता है। बेनी ने अबु धाबी इंड‍ियन स्कूल से स्कूलिंग की और फिर मद्रास किश्चियन कॉलेज से मास्टर्स इन जर्नल‍िज्म की पढ़ाई पूरी की।

बेनी (Benny Dayal) को यूं तो बचपन से ही गाने और डांस करने का शौक था, लेकिन कामयाब सिंगर बनाने वाले ए आर रहमान हैं। बेनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक बीपीओ में नौकरी करते थे। बेना ने एक दिन तय किया कि नौकरी छोड़कर अब पूरी तरह सिंगिंग प्रोफेशन में जाना है। इस सफर का आगाज स्टेज पर गाना गाने से शुरू किया।

Coronavirus: भारत में 24 घंटे में आए 3 लाख 62 हजार से ज्यादा नए केस, इतने मरीजों की मौत

एक इंटरव्यू में बेनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के पीछे किए गए स्ट्रगल और ए आर रहमान के दिए अवसर पर खुलकर बात की थी। बेनी ने बताया, “मेरे पापा की ओपन-हार्ट सर्जरी हुई थी। वे यूएई से वापस भारत आ गए थे। मैं उनसे पैसे नहीं मांग सकता था। मेरा भाई उस वक्त जॉब में बस सेटल हो ही रहा था। मेरे पास कमरे का किराया भरने के पैसे भी नहीं थे और ही दिन में तीन बार खाना खाने के पैसे थे।”

वो आगे बताते हैं, “मैंने एक BPO (कॉल सेंटर) में काम करने का फैसला ले लिया। मुझे 11 सितंबर 2006 को उस बीपीओ में ज्वॉइन करना था लेक‍िन कम स्टाफ करने की वजह से मुझे 3 सितंबर को ही ज्वॉइन करना पड़ा। एक दिन पता अचानक पता नहीं कहां से, मेरे जॉब के तीन दिन बाद, मुझे रहमान सर के ऑफिस से कॉल आया। वे उस रात मुझसे एक हारमनी सॉन्ग गवाना चाहते थे। मैं बस उम्मीद कर रहा था कि वो प्रैंक नहीं है।”

जम्मू-कश्मीर: सांबा जिले में पुलिस टीम पर आतंकी हमला, वाहन चेकिंग कर रहे जवानों पर फेंका बम

बेनी ने बताया , “ए आर रहमान ने मुझे ब्रेक दिया। शुरुआत तमिल, तेलगु और मलयालम गाने से की। इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री से इंट्रोड्यूस करवाया। ए आर रहमान के लिए गाना म्यूजिकल चैलेंज होता है। वह एक शानदार म्यूजिक डायरेक्टर हैं। कभी सिंगर्स पर दबाव नहीं बनाते बल्कि सिंगर्स को हमेशा अच्छा गाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।”

बेनी दयाल ने सबसे पहले फिल्म ‘जाने तू या जाने ना…’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में गाया गीत ‘पप्पू कांट डांस साला…’ जबरदस्त हिट हुआ था। ए आर रहमान (A R Rahman) के संगीत में उन्होंने इस फिल्म में ‘नजरें मिलाना नजरें चुराना…’ भी गाया। इन दोनों गाने के बाद तो बेनी हिंदी फिल्मी गानों की दुनिया में तहलका मचा दिया। इसके लिए बेनी को न्यू म्यूजिकल सेंसेशन के स्टारडस्ट अवॉर्ड से नवाजा गया।

ये भी देखें-

बाद में फिल्म ‘गजनी’ के गाने ‘कैसे तू मुझे मिल गई…’ के लिए फिल्मफेयर के अवार्ड भी मिला। बेनी के गाए करीब-करीब सभी गानों लोगों की जुबान पर चढ़ गए हैं। ‘रेस 2’ का गाना ‘लत लग गई…’ और उसी साल ‘ये जवानी है दीवानी’ का गाना ‘बदतमीज दिल…’ आज भी लोगों की फेवरेट लिस्ट में है। बेनी दयाल की पत्नी का नाम कैथरीन थंगम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें