Pakistan: मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की कैद

लाहौर (Lahore) के एंटी टेरर कोर्ट ने 8 जनवरी को 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के आतंकी जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है।

Zakiur Rehman Lakhvi

लश्कर आतंकी (Lashkar Terrorists) जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को हाल ही में गिरफ्तार किया गया था।

लाहौर (Lahore) के एंटी टेरर कोर्ट ने 8 जनवरी को 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के आतंकी जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। अदालत ने आतंकवाद को समर्थन और आतंकवाद को वितीय मदद करने के मामले में लखवी को 15 साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही कोरेट ने लखवी पर जुर्माना भी लगाया गया है।

बता दें कि लाहौर में जकीउर रहमान लखवी के खिलाफ टेरर फंडिंग का मामला दर्ज है। उस पर आरोप था कि डिस्पेंसरी के नाम पर पैसा इकट्ठा करता था और उसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में करता था। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल नए आतंकियों को तैयार करने में किया जाता था।

Chhattisgarh: सीएम भूपेश बघेल करेंगे नक्सल प्रभावित इलाकों का दौरा, एंटी नक्सल ऑपरेशंस का खुद लेंगे जायजा

लश्कर आतंकी (Lashkar Terrorists) जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को हाल ही में गिरफ्तार किया गया था। जकीउर रहमान लखवी को आतंकियों की मदद करने और उन्हें पैसे मुहैया कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

बता दें कि लखवी की गिरफ्तारी के बाद पिछले दिनों अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था कि हम पाकिस्तान के आतंकी सरगना जकी उर रहमान लखवी की गिरफ्तारी का स्वागत करते हैं। हम उसके अभियोजन और सजा सुनाए जाने को लेकर बारीकी से नजर रखेंगे और अनुरोध करेंगे कि उसे मुंबई हमलों में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि जकीउर रहमान लखवी ने हाफिज सईद के साथ मिलकर 26/11 के हमले की साजिश रची थी। मुंबई हमलों के बाद साल 2008 में यूएनएससी (UNSC) के प्रस्ताव के तहत आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशंस कमांडर लखवी को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकियों की लिस्ट में हाल दिया था। मुंबई हमले की जांच के दौरान पता चला था कि लखवी ने ही हाफिज सईद को आतंकी हमले का पूरा प्लान तैयार करके दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें