मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी गिरफ्तार, अमेरिका ने कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान (Pakistan) में मुंबई हमले (Mumbai Attack) के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के ऑपरेशन कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) की गिरफ्तारी का अमेरिका (America) ने स्वागत किया है।

Zakiur Rehman Lakhvi

फाइल फोटो।

लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) पर दिसंबर, 2008 में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) और अल-कायदा (Al-Qaeda) से जुड़े होने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने एक वैश्विक आतंकवादी की लिस्ट में शामिल किया था।

पाकिस्तान (Pakistan) में मुंबई हमले (Mumbai Attack) के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के ऑपरेशन कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) की गिरफ्तारी का अमेरिका (America) ने स्वागत किया है। अमेरिका ने इसके साथ ही एक बड़ी बात भी कही है।

अमेरिका ने सीधे तौर पर पाकिस्तान को ये कह दिया है कि मुंबई हमले के गुनहगार को सजा मिलनी चाहिए। अमेरिका ने इस कार्रवाई की प्रशंसा करने के साथ ही ये कहा है कि पाकिस्तान, जकी-उर-रहमान लखवी को साल 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले की घटना के लिए जिम्मेदार ठहराए। 

जानें कौन थीं प्रोफेसर चित्रा घोष, निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

अमेरिका ने कहा, “हम आतंकवादी नेता जकी-उर-रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) की पाकिस्तान में गिरफ्तारी का स्वागत करते हैं, जिसने उसे आतंकवाद का समर्थन करने और उसके वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार ठहराया है।” विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो ने एक ट्वीट में कहा, “हम उनके अभियोजन और सजा का बारीकी से नजर रखेंगे और उसे मुंबई हमलों में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए कहेंगे।”

बता दें कि आतंकवाद, आतंकवादियों की वकालत करने और उनकी फंडिंग के लिए पाकिस्तान (Pakistan) की सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव लगातार बढ़ रहा है। जिसके चलते आतंकी लखवी को 2 जनवरी को पाकिस्तान में आतंकी फंडिंग (Terror Funding) के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। जिसपर अमेरिका (America) ने भी पैनी नजर रखी हुई है।

आतंकी संगठनों के टेरर फंडिंग के लिए ड्रग्स और हथियारों का सहारा ले रहा है पाकिस्तान, पंजाब-जम्मू से 6 आरोपी गिरफ्तार

गौरतलब है कि जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद की अगुवाई वाला लश्कर साल 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है, जिसमें छह अमेरिकी सहित 166 लोग मारे गए थे। वैश्विक आतंकी फंडिंग के खिलाफ काम करने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ये हिदायत दी थी कि भारत में और अन्य जगहों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान में जो आतंकी आजाद घूम रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करे और उनपर शिकंजा कसे।

पेरिस स्थित FATF ने जून, 2018 से पाकिस्तान को ग्रे सूची में रखा है। मुंबई हमले (Mumbai Attack) के मामले में संयुक्त राष्ट्र (UN) के वैश्विक आतंकी सूची का दहशतगर्द लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) साल 2015 से जमानत पर था। 2 जनवरी को उसे पंजाब प्रांत के आतंकवाद-रोधी विभाग (CTD) द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

ये भी देखें-

लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) पर दिसंबर, 2008 में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) और अल-कायदा (Al-Qaeda) से जुड़े होने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने एक वैश्विक आतंकवादी की लिस्ट में शामिल किया था। पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति ने अपने व्यक्तिगत खर्चों को पूरा करने के लिए लखवी को 1.5 लाख रुपये के मासिक भुगतान की अनुमति दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें