CBI का नया चीफ कौन होगा? आज होने वाली मीटिंग में हो जाएगा फैसला

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का अगला चीफ चुनने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में एक अहम बैठक होने वाली है। इसमें चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना (Justice NV Ramana), नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी भी शामिल होंगे।

CBI

CBI

सीबीआई (CBI) के डिप्टी चीफ राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया गया था। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाया गया था।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का अगला चीफ चुनने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में एक अहम बैठक होने वाली है। इसमें चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना (Justice NV Ramana), नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी भी शामिल होंगे। यह बैठक शाम को प्रधानमंत्री आवास पर होगी। चयन समिति अगले दो साल के लिए सीबीआई डायरेक्टर चुनने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, 1984, 1985 और 1986 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी इस पद की रेस में सबसे आगे हैं। इसके अलावा सीआईएसएफ के महानिदेशक सुबोध जायसवाल, बीएसएफ के प्रमुख राकेश अस्थाना, एनआईए प्रमुख वाईसी मोदी भी अगले सीबीआई निदेशक पद की दौड़ में शामिल हैं।

Coronavirus: देश में कम नहीं हो रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, दिल्ली में कम हो रहा कहर

सुबोध जायसवाल 1985 बैच के ऑफिसर हैं और मौजूदा वक्त में सीआईएसएफ के डीजी पद पर तैनात हैं। वहीं, राकेश अस्थाना 1984 बैच के अधिकारी हैं जो फिलहाल बीएसएफ डीजी के पद पर हैं। एसएस देसवाल भी इस रेस में हैं। वह 1985 बैच के अफसर हैं और डीजी आईटीबीपी के पद पर तैनात हैं। वहीं यूपी पुलिस के डीजी एचसी अवस्‍थी भी सीबीआई प्रमुख के पद के दावेदार माने जा रहे हैं।

फिलहाल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अफसर प्रवीण सिन्‍हा कार्यकारी सीबीआई प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं। गौरतलब है कि सीबीआई के डिप्टी चीफ राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया गया था। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाया गया था।

ये भी देखें-

बता दें कि ऋषि कुमार शुक्ला सीबीआई निदेशक के तौर पर दो साल का अपना कार्यकाल पूरा कर फरवरी में ही रिटायर हो चुके हैं और अब उनकी जगह सीनियर एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा कार्यवाहक निदेशक के तौर पर जांच एजेंसी की कमान संभाल रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें