Coronavirus: दुनिया के 101 देश खतरनाक वायरस की चपेट में, 3,583 मरीजों की हो चुकी मौत

Coronavirus

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि विश्व के 101 देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। रविवार सुबह छह बजे तक 1,05,427 मामलें पॉजिटिव पाए गए हैं। WHO के प्रवक्ता फादेला छेब ने बताया कि 1,05,427 मामलें पॉजिटिव पाए गए हैं और 3,583 मरीजों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि विश्व में इस बीमारी को लेकर काफी एहतियात बरती जा रही है और इसी के चलते इसके संक्रमण में कमी देखी गई है। चीन और अन्य देशों में इसके संक्रमण में कमी आई है।

Coronavirus

भारत में मरीजों की संख्या 40 के पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की एक महिला के सैंपल की दोबारा जांच कराई है। सोमवार तक इसकी रिपोर्ट आएगी। सफदरजंग अस्पताल में 12 पॉजीटिव मरीजों को उपचार किया जा रहा है‚ जबकि यहां 8 संदिग्ध मरीज भी भर्ती हैं।

केरल में कोरोना वायरस (Coronavirus) से पांच और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य के पथनामथित्ता जिले में कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि इटली से आए एक परिवार ने गैरजिम्मेदाराना व्यवहार किया। इन्होंने हवाई अड्डे़ के काउंटर पर इटली में अपनी यात्रा के बारे में नहीं बताया था।

केरल में भी पांच और मरीजों के पाए जाने के साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 40 हो गई।

दक्षिण कोरिया में बढ़ रही मौतों की संख्या

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) से तक मरने वालों की संख्या 50 हो गई है जबकि 67 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7134 हो गई।

दक्षिण कोरिया में ज्यादातर मामले दक्षिण पूर्वी शहर दाएगु और उत्तरी ज्ञोंगसैंग प्रांत से आए हैं जो कि इस बीमारी के फैलने का केंद्र बन चुका है। दोनों जगहों से आए मामलों की संख्या 90 फीसद से अधिक है।

पढ़ें: Coronavirus: दिल्ली में 1 और केरल में 5 नये संक्रमित मरीज मिले, भारत में कुल संख्या हुई 40

कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) के अनुसार दक्षिण कोरिया में 130 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 19,370 लोगों की जांच अभी भी जारी है।

दक्षिण कोरिया ने वायरस को लेकर 23 फरवरी को ही अलर्ट जारी कर दिया था जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारी और सरकार मरीजों की निगरानी में जुटे हैं।

इटली में 1.6 करोड़ लोगों को अलग रखा गया

इटली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के मद्देनजर इस पर नियंत्रण के लिए 1.6 करोड़ लोगों को अलग–थलग रखा गया है। सरकार ने पिछले सप्ताह सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को 10 दिन के लिए बंद करने की घोषणा की थी।

प्रधानमंथी गियुसेपे कोंटे ने कोरोना वायरस (Coronavirus) पर काबू पाने तक सभी निजी और सार्वजनिक आयोजनों को स्थगित करने का आदेश दिया था। सरकार ने इन उपायों को तीन अप्रैल तक लागू रखने का आदेश दिया है और लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा के लिए विशेष मंजूरी लेनी होगी।

मोडेना‚ परमा‚ पियासेंजा‚ रेजियो एमिलिया‚ रिमिनी‚ पेसारो और उरबिनो‚ एलेसेंड्रिया‚ एस्टी‚ नोवारा‚ वर्बानो क्यूसियो ओस्सोला‚ वर्सेली‚ पादुआ‚ ट्रेविसो और वेनिस सभी वायरस से प्रभावित हैं।

राष्ट्रीय नागरिक संरक्षण एजेंसी के मुताबिक इटली के सर्वाधिक प्रभावित लोम्बार्डी क्षेत्र में 2742 मामले सामने आये हैं।

सिंगापुर में आठ नए मामले

सिंगापुर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के आठ नए मामले सामने आए हैं‚ जिसके साथ ही देश में इससे संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 138 हो गई है। इनमें से एक मामला सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के निर्वाचन क्षेत्र से सामने आया है।

<

p style=”text-align: justify;”>प्रधानमंत्री लूंग ने कहा कि नये मामलों में से एक मामला उनके निर्वाचन क्षेत्र टेक ग़ी जोन–जे से सामने आया है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड़–19 से संक्रमित पाए गए आठ लोगों को नाजुक हालत में आईसीयू में भर्ती कराया गया है और 48 लोगों की हालत स्थिर है और उसमें सुधार हो रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के ताजा मामले सामने आने के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 138 हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें