Covaxin को मंजूरी दे सकता है WHO, SAGE की मीटिंग में होगा फैसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन अक्टूबर महीने में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देने पर अंतिम फैसला (Covaxin Approval Status) करेगा।

Covaxin

Covaxin

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का वैक्सीन पर बना वैज्ञानिकों का Expert ग्रुप Strategic Advisory Group Of Experts (SAGE), कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देने के लिए बैठक करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैक्सीन पर 29 सितंबर को जारी किए गए आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन अक्टूबर महीने में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देने पर अंतिम फैसला (Covaxin Approval Status) करेगा।

बता दें कि 5 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का वैक्सीन पर बना वैज्ञानिकों का एक्सपर्ट ग्रुप Strategic Advisory Group Of Experts (SAGE), कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देने के लिए बैठक करेगा और Covaxin को मंजूरी देने पर अपना फैसला सुनाएगा। SAGE की ये बैठक Covaxin को अंतिम मंजूरी देने के लिए ही होगी।

पाकिस्तान में होने वाली SCO की एंटी टेरर एक्सरसाइज में हिस्सा लेगा भारत, अगले हफ्ते नौशेरा जाएगी टीम

बैठक में SAGE के वैज्ञानिकों के अलावा भारत बायोटेक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।गौरतलब है कि बैठक में कोवैक्सीन के भारत में हुए ट्रायल के डेटा के आधार पर उसके सुरक्षित और प्रभावी होने पर चर्चा होगी। जिसके बाद कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर कोई अंतिम फैसला विश्व स्वास्थ संगठन करेगा।

ये भी देखें-

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) Pfizer-BioNTech, AstraZeneca, Johnson and Johnson, Moderna और Sinopharm को मंजूरी दे चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें