West Bengal Chunav Results: 4M की रणनीति ने ममता बनर्जी का किया बेड़ा पार, BJP हुई चित

West Bengal Chunav Results: अभी तक के रुझान तो यही इशारा कर रहे हैं कि ममता बनर्जी के सिर पर एक बार फिर सीएम पद का ताज सजेगा।

West Bengal Chunav Results

West Bengal Chunav Results: राजनीतिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि बंगाल में 4 M की वजह से ममता दीदी फिर जीत रही हैं। इस 4 M का मतलब है- मतुआ समुदाय, मुसलमान, महिला और ममता बनर्जी। इन 4 M ने ममता को फिर से इस चुनाव का सरताज बना दिया।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की वोटिंग जारी है। अब तक सामने आए रुझानों में तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) आगे दिख रही है। अगर इस बार भी तृणमूल कांग्रेस चुनाव जीतती है तो पश्चिम बंगाल में ये उसकी जीत की हैट्रिक होगी।

हालांकि अभी तक के रुझान तो यही इशारा कर रहे हैं कि ममता बनर्जी के सिर पर एक बार फिर सीएम पद का ताज सजेगा। खबर लिखे जाने तक 292 सीटों के रुझानों में 205 सीटों पर TMC आगे चल रही है और 85 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

TMC की इस बढ़त से बीजेपी समर्थकों में निराशा है क्योंकि बंगाल चुनाव को लेकर इस बार बीजेपी कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आ रहे थे और उन्हें उम्मीद थी कि इस बार उनकी पार्टी जीत हासिल करेगी। हालांकि रुझानों से ये साफ लग रहा है कि जनता ने उनके नेतृत्व को नकार दिया है और TMC के नेतृत्व पर एक बार फिर भरोसा जताया है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा जिले में दिखा लोन वर्राटू अभियान का असर, लाखों के इनामी सहित 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर

राजनीतिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि बंगाल में 4 M की वजह से ममता दीदी फिर जीत रही हैं। इस 4 M का मतलब है- मतुआ समुदाय, मुसलमान, महिला और ममता बनर्जी। इन 4 M ने ममता को फिर से इस चुनाव का सरताज बना दिया।

कहा जा रहा है कि मतुआ समुदाय ने बीजेपी पर भरोसा नहीं जताया और ममता के पक्ष में वोटिंग की। ओवैसी मुस्लिम वोटों को अपनी तरफ नहीं कर पाए और उसका फायदा ये हुआ कि मुस्लिम वोट भी ममता को मिला। महिलाओं ने भी ममता बनर्जी को जमकर सपोर्ट किया, जिससे ममता को कई सीटों पर बढ़त मिली। इन सबके बाद ममता बनर्जी ने व्हीलचेयर पर बैठकर सहानुभूति का कार्ड खेला, इससे भी ममता को चुनाव में जीत हासिल करने में मदद मिली।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें