पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण का मतदान, ममता के गढ़ में बीजेपी की सेंधमारी पर रहेगी सबकी नजर

पीरजादा अब्बास सिद्दिकी का इंडियन सेकुलर फ्रंट टीएमसी के लिए चिंता की वजह है क्योंकि उसका दक्षिण 24 परगना और हुगली जिलों के कई इलाकों में दबदबा है।

Voting Starts in West Bengal

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 31 सीटों पर होने वाले मतदान (Voting) की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जहां बीजेपी सत्तारूढ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का किला ध्वस्त करने में जुटी है‚ वहीं लेफ्ट–आईएसएफ–कांग्रेस गठबंधन को इन इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है‚ जहां अस्मिता की राजनीति की जड़े गहरी हुई हैं।

छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में शहीद हुये जवान बब्लू राभा के परिवार की पीड़ा-वेदना, जान गंवाकर भी निभाया घर आने का वादा

तीसरे चरण में 78.5 लाख से अधिक पंजीकृत वोटर हैं‚ जिन्हें 205 उम्मीदवारों के राजनीतिक तकदीर का फैसला करना है। उनमें बीजेपी के राज्यसभा सदस्य स्वप्न दासगुप्ता‚ टीएमसी के मंत्री आशिमा पात्रा‚ सीपीआई नेता कांति गांगुली प्रमुख नेता हैं।

शांतिपूर्ण मतदान (Voting) के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और इसके लिए केंद्रीय बलों की 618 कंपनियों को 10,871 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने सारे मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील’ के रूप में पहचान की है। केंद्रीय बलों की मदद के लिए राज्य पुलिस बलों को भी रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया गया है।

राज्य में कोरोना की स्थिति खराब होने के मद्देनजर इस चरण में सभी 31 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान (Voting) स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन कराकर कराया जाएगा। इन 31 विधानसभा क्षेत्रों में 16 दक्षिण 24 परगना‚ 7 हावडा और 8 हुगली में हैं। राज्य में 2016 में हुए पिछले चुनाव में टीएमसी ने इन 31 में से 30 सीटें जीती थीं और कांग्रेस हावडा जिले की अमता विधानसभा सीट ही जीत पायी थी। टीएमसी के कद्दावर नेता व सांसद और मुख्यमंत्री के भतीजे अभिषेक बनर्जी के डायमंड हार्बर लोकसभा क्षेत्र पर सभी की नजर होगी, क्योंकि इस संसदीय क्षेत्र की 7 में से 4 विधानसभा सीटों पर इस चरण में मतदान (Voting) होंगे।

पीरजादा अब्बास सिद्दिकी का इंडियन सेकुलर फ्रंट टीएमसी के लिए चिंता की वजह है क्योंकि उसका दक्षिण 24 परगना और हुगली जिलों के कई इलाकों में दबदबा है। तृणमूल के अल्पसंख्यक वोटों में सेंधमारी भांपकर ममता बनर्जी ने आईएसएफ को निशाने पर ले रखा है और आरोप लगाया है कि बीजेपी ने उन्हें खड़ा किया है। वहीं सिद्दिकी ने इन आरोपों का खंडन किया है। सत्तारूढ खेमे की चिंता बढ़ाते हुए बीजेपी ने मौजूदा विधायक और टीएमसी से उसके पाले में आये दीपक हलदर को चुनाव मैदान में उतार दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें