DGAFMS के पद पर नियुक्त हुए वाइस एडमिरल रजत दत्ता, जानें कहां से की करियर की शुरुआत

उन्होंने 1990 में बंगलोर विश्वविद्यालय और नेशनल बोर्ड ऑफ एक्जामिनेशन से जनरल मेडिसिन (एमडी और डीएनबी में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन) पूरा किया।

Rajat Datta

वाइस एडमिरल रजत दत्ता (Rajat Datta) आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पूणे के पूर्व छात्र हैं और 1982 में अपना एमबीबीएस पूरा करने के बाद वह एएमसी में 27 दिसंबर 1982 को शामिल हुए थे।

नई दिल्ली: सरकार ने वाइस एडमिरल रजत दत्ता (Rajat Datta) को अगला डायरेक्टर जनरल आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विस ( DGAFMS) बनाया है। DGAFMS वरिष्ठतम चिकित्सा अधिकारी का पद है, जो सभी बलों में हॉस्पिटल सुविधाओं की देखभाल करते हैं।

बता दें कि वाइस एडमिरल रजत दत्ता (Rajat Datta) आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पूणे के पूर्व छात्र हैं और 1982 में अपना एमबीबीएस पूरा करने के बाद वह एएमसी में 27 दिसंबर 1982 को शामिल हुए थे।

इसके बाद, उन्होंने 1990 में बंगलोर विश्वविद्यालय और नेशनल बोर्ड ऑफ एक्जामिनेशन से जनरल मेडिसिन (एमडी और डीएनबी में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन) पूरा किया और बाद में 1998 में पूणे विश्वविद्यालय से कार्डियोलोजी में सुपर स्पेशलाइजेशन (डीएम) की डिग्री पाई।

सिक्किम: नाथुला के पास बड़ा हादसा, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद, कर्नल के 13 साल के बेटे की भी मौत

वे सोसाइटी ऑफ कार्डियोवैस्कुलर एंजियोग्राफी और इंटरवेंशंस यूएसए के सदस्य हैं। वे भारत के राष्ट्रपति के लिए कार्डियोलॉजिस्ट के प्रतिष्ठित पद पर भी नियुक्त हैं।

सेवा के प्रति उनके समर्पण के लिए उन्हें 2005 में वीएसएम, 2012 में एसएम (डी) और 2017 में एवीएसएम से पुरस्कृत किया गया है। उन्हें 2006 और 2008 में जीओसी-इन-सी (डब्ल्यूसी) प्रशंसा कार्ड और जीओसी-इन-सी (एससी) प्रशंसा कार्ड से पुरस्कृत किया गया है।

उनकी पत्नी मेजर जनरल रश्मि दत्ता, वीएसएम, मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र की एमजी (एमईडी) हैं और उनके पुत्र, कैप्टन शिवेश दत्ता वर्तमान में 400 एफडी हॉस्पिटल, इलाहाबाद में काम करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें