Nobel Peace Prize के लिए नामित हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ये है वजह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को नोबेल के शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। नार्वे की संसद ये पहल की है।

Donald Trump

ट्रंप (Donald Trump) की मध्यस्थता के बाद ही इजरायल और यूएई ने शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर किया था। इनके बीच 72 सालों से टकराव चल रहा था, जोकि ट्रंप के हस्तक्षेप के बाद ही खत्म हुआ। अब 15 सितंबर को वाइट हाउस में ही इसका औपचारिक समारोह होगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को नोबेल के शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। नार्वे की संसद ने सबसे पहले ये कदम आगे बढ़ाया है।

ट्रंप (Donald Trump) को इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता कराने के लिए नामित किया गया है।

बता दें कि ट्रंप की मध्यस्थता के बाद ही इजरायल और यूएई ने शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर किया था। इनके बीच 72 सालों से टकराव चल रहा था, जोकि ट्रंप के हस्तक्षेप के बाद ही खत्म हुआ। अब 15 सितंबर को वाइट हाउस में ही इसका औपचारिक समारोह होगा।

ये भी पढ़ें- कैप्टन विक्रम बत्रा जयंती: ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान दुश्मनों को चटाई थी धूल, साथी के लिए दी जान

गौरतलब है कि 13 अगस्त को इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात ने घोषणा की थी कि वे अमेरिका की मध्यस्थता के बाद हुए समझौते का पूरी तरह से पालन करेंगे।

बीते महीने तीनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच फोन पर बातचीत भी हुई थी। इस समझौते के तहत इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात कई क्षेत्रों में एक साथ काम करेंगे।

इस समझौते को भारत के लिए भी फायदे के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि भारत और इजरायल के अच्छे संबंध हैं और उसका ज्यादातर तेल अरब से आता है। भारत भी यही चाहता है कि इजरायल और यूएई के बीच कोई तनाव ना रहे। इससे भारत को भी आर्थिक और रणनीतिक फायदा होगा।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें