भारतीय हिस्से को कब्जाना चीन की विस्तारवादी नीति, प्यार की भाषा नहीं समझता है ड्रैगन- अमेरिका

अमेरिकी एनएसए (US NSA)  के मुताबिक, चीन (China) की विस्तारवादी आक्रामकता ताइवान जलड़मरूमध्य में भी ऐसा ही है, जहां धमकाने के लिए जनमुक्ति सेना की नौसेना और वायुसेना लगातार सैन्य अभ्यास कर रही है।

China

Talks won't make China change its aggressive stance: US NSA

भारतीय एनएसए अजीत डोभाल के समकक्ष अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (US NSA) ने कहा कि भारत से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर ताकत के बल पर नियंत्रण करने की चीन (China) की कोशिश उसकी विस्तारवादी आक्रामकता का हिस्सा है। अब यह स्वीकार करने का समय आ गया है कि बातचीत व समझौते से चीन अपना आक्रामक रुख नहीं बदलने वाला।

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच जारी जंग पर रूस ने लगाया पूर्णविराम, दोनों देश संघर्ष-विराम पर सहमत

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर पिछले पांच महीनों से चीन और भारत (India-China) के बीच गतिरोध जारी है और इसकी वजह से दोनों देशों में तनाव बढ़ा है। दोनों पक्षों के बीच इस गतिरोध को सुलझाने के लिए कई उच्च स्तरीय राजनयिक और सैन्य बातचीत का दौर चल रहा है लेकिन अब-तक ये समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

अमेरिकी एनएसए राबर्ट ओ ब्रायन (Robert O’Brien) ने इस हफ्ते के शुरुआत में उटाह में चीन (China) पर टिप्पणी करते हुए कहा‚ चीन का भारत के साथ लगती सीमा पर विस्तारवादी आक्रमकता की कोशिश से ये स्पष्ट है कि चीन ताकत के बल पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर नियंत्रण करने का प्रयास कर रहा है।

अमेरिकी एनएसए (US NSA)  के मुताबिक, चीन (China) की विस्तारवादी आक्रामकता ताइवान जलड़मरूमध्य में भी ऐसा ही है, जहां धमकाने के लिए जनमुक्ति सेना की नौसेना और वायुसेना लगातार सैन्य अभ्यास कर रही है। एनएसए ने कहा कि कई परियोजनाएं गैर जरूरी हैं और गलत ढंग से बनाई गई और वे ‘सफेद हाथी’ हैं।

अमेरिकी एनएसए (US NSA)  के मुताबिक‚ ‘अब ये देश चीनी कर्ज पर निर्भर हो गए हैं और अपनी संप्रभुता को कमजोर कर दिया है। उनके पास कोई विकल्प नहीं है कि वे संयुक्त राष्ट्र में मतदान या किसी मुद्दे पर पार्टी के रुख का साथ दें, जिसे चीन (China) की कम्युनिस्ट पार्टी अहम मानती है।’

ओ ब्रायन (Robert O’Brien) ने कहा कि‚ “समय आ गया है कि ये स्वीकार किया जाए कि बातचीत या समझौते चीन को बदलाव के लिए सहमत या मजबूर नहीं कर सकते हैं। नजर बचाने या विनम्र होने से कोई लाभ नहीं होगा। हम यह लंबे समय से कर रहे हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें