नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन तेज! जनता से कनेक्टिविटी बनाने के लिए बनाई नई रणनीति

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन बढ़ा दी गई है। पुलिस-प्रशासन यहां नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ विशेष योजना बना रही है। यूपी के मिर्जापुर जिले में पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन तेज की है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सलियों (Naxalites) को उनके गढ़ में घेरने की तैयारी और उन्हें नेस्तेनाबूत करने की पूरी रणनीति पुलिस-प्रशासन ने तैयार कर ली है। अभी हाल ही में खबर आई थी कि बिहार के मुंगेर जिले में नक्सली (Naxals) रेल को निशाना बना सकते हैं। जिसके बाद प्रशासन यहां हाई अलर्ट पर है।

अब उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन बढ़ा दी गई है। पुलिस-प्रशासन यहां नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ विशेष योजना बना रही है। यूपी के मिर्जापुर जिले में पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन तेज की है।

बिहार: वांटेड नक्सली ठाकुर खैरा बांका से गिरफ्तार, सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ सहित कई वारदातों में रहा है शामिल

हाल ही में क्षेत्राधिकारी चुनार ने थाना जमालपुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पुलिस व पीएसी बल के साथ खुद कॉम्बिंग की है। बारिश के मौसम के मद्देनजर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जन संवाद, पुलिस व जनता के मध्य सुदृढ़ कनेक्टिविटी बनाए रखने व पुलिस के प्रति विश्वास में दृढ़ता बनाये रखने के लिए क्षेत्राधिकारी चुनार सुशील कुमार यादव ने यह कॉम्बिंग की है।

इस दौरान थानाध्यक्ष जमालपुर अश्वनी त्रिपाठी और पुलिस बल के अन्य जवान भी थे। टीम ने जमालपुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों (Naxal Areas) शेरवा, भाईपुर, व पथरौरिया में सघन कॉम्बिंग किया।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में नक्सलियों के खिलाफ खड़े हुए ग्रामीण, नहीं बनने दिया नक्सली स्मारक

इस दौरान संदिग्ध सम्भावित स्थानों को सर्च करते हुए संदिग्ध गतिविधियों के बारें में धरातलीय अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की गई। जनता से जनसंवाद कर स्थानीय समस्याओं के बारे मे जानकारी ली गयी।

पुलिस-प्रशासन ने यहां कॉम्बिंग के जरिए नक्सल प्रभावित सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से संवाद स्थापित करने की कोशिश की है। पुलिस की कोशिश है है कि स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित कर नक्सलियों ((Naxals) की पकड़ को कमजोर किया जाए।

प्रशासन की कोशिश लोगों में विश्वास पैदा करने तथा उन्हें नक्सलियों (Naxalites) के दुष्प्रचार से दूर करने की है। आपको बता दें कि कई जगहों से ऐसी खबरें नक्सली कोरोना काल में गांव वालों के लिए खतरा बन रहे हैं। नक्सली गांव वालों को ना सिर्फ पुलिस के खिलाफ भड़का रहे हैं बल्कि गरीबों को मिल रही सरकारी मदद भी हड़प रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें