भारत की अध्यक्षता में आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होगी अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर चर्चा

संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को तालिबान की हिंसा व अत्याचार के कारण अफगानिस्तान (Afghanistan)  में सामने आ रही त्रासदी रोकने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए।

Afghanistan

भारत की अध्यक्षता में आज  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में अफगानिस्तान (Afghanistan) में बदतर होती सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की जाएगी। अफगानिस्तान पर खुली यूएनएससी चर्चा आयोजित करने का निर्णय विदेशमंत्री एस जयशंकर के साथ अफगानिस्तान के विदेशमंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार के बात करने के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपातकालीन सत्र बुलाने पर चर्चा की थी।

12 अगस्त को इसरो लॉन्च करेगा स्वदेशी जियो इमेजिंग सेटेलाइट, जानिए क्या है इसमें खास?

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि और अगस्त माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उनके मुताबिक‚ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भारत की अध्यक्षता में शुक्रवार 6 अगस्त को अफगानिस्तान (Afghanistan)  में स्थिति पर चर्चा करने और उसका जायजा लेने के लिए बैठक करेगा।

अफगानिस्तान के विदेशमंत्री अतमार के अनुसार‚ संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को तालिबान की हिंसा व अत्याचार के कारण अफगानिस्तान (Afghanistan)  में सामने आ रही त्रासदी रोकने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। अतमार ने ट्वीट किया‚ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष की अग्रणी भूमिका की सराहना करता हूं।

गौरतलब है कि अमेरिका और नाटो सैनिकों का युद्धग्रस्त देश से वापस जाने की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही तालिबान और अफगानिस्तान के सरकारी बलों के बीच लड़ाई पिछले कुछ महीनों में तेज हो गई है। इस महीने के लिए सोमवार को अपनाए गए परिषद की कार्य सूची के अनुसार अफगानिस्तान (Afghanistan)  पर बैठक इस दौरान निर्धारित नहीं थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें