Covid-19: Unlock-4 में दिल्ली मेट्रो, बार सहित ये सेवाएं हो सकती हैं शुरू…

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार अनलॉक-4 (Unlock- 4) लागू करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि अनलॉक-4 में पहले की तरह स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं।

Unlock-4

फाइल फोटो।

अनलॉक-4 में पहले की तरह स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Unlock-4 की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू हो सकती है, जिसमें सीमित मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है।

देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या 34,63,972 हो गई है। इनमें से 26 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि करीब साढ़े सात लाख एक्टिव मामले हैं। देश में कोविड-19 के चलते 62 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार अनलॉक-4 (Unlock- 4) लागू करने की तैयारी कर रही है।

माना जा रहा है कि अनलॉक-4 में पहले की तरह स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Unlock-4 की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू हो सकती है, जिसमें सीमित मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है। अनलॉक-4 को लेकर गृह मंत्रालय जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

Bihar: गया में नक्सलियों की कायराना करतूत, गोली मारकर दो लोगों की हत्या की

सूत्रों के मुताबिक, अनलॉक के इस चरण (Unlock- 4) में भी सरकार ने स्कूल कॉलेजों को खोलने की मंजूरी नहीं दी है। इस पर विचार-विमर्श चल रहा है कि विश्वविद्यालय, आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जाए या नहीं। इसके साथ ही इस चरण में भी कंटेनमेंट जोन पर सख्त पाबंदी जारी रहने की संभावना है। इस चरण में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है।

सिनेमाघरों को एक सितंबर से खुलने की अनुमति देने की संभावना नहीं है, क्योंकि फिल्मकारों या सिनेमाघर मालिकों के लिए एक दूसरे से दूरी बनाकर चलने के नियम का अनुपालन करते हुए अपना कारोबारी काम करना वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक नहीं होगा। अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों में केंद्र सरकार केवल प्रतिबंधित गतिविधियों का जिक्र करेगी, बाकी बहाल हो सकते हैं।

Jammu- Kashmir: पुलवामा में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया; एक जवान शहीद

राज्य सरकारें उन अतिरिक्त गतिविधियों पर अंतिम निर्णय ले सकती, हैं जिन पर अनलॉक-4 (Unlock- 4) के दौरान भी पाबंदी जारी रहे। अगले महीने सामाजिक, राजनीतिक गतिविधियां, खेलकूद, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम एवं अन्य समागम पर पाबंदी बने रहने की संभावना है।

ये भी देखें-

बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है। लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर ले जाने के लिए होगी। अब तक बार खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और नियमित रेल सेवाओं के भी फिलहाल शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें