लदने वाले हैं मसूद अजहर के दिन, लग सकता है बैन

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल आतंकी घोषित कर सकता है। संयुक्त राष्ट्र परिषद में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर फैसला आने की उम्मीद है।

Masood azhar, jaish-e-mohammad, terrorism, terrorist, sirf sach, sirfsach.in

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल आतंकी घोषित कर सकता है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर फैसला आने की उम्मीद है। चीन भी मसूद के वैश्विक आतंकी घोषित कराए जाने के प्रस्ताव का समर्थन कर सकता है। क्योंकि चीन उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के मामले में अब नरम पड़ता दिख रहा है।

1 मई को संयुक्त राष्ट्र की महत्वपूर्ण 1267 समिति की बैठक से पहले चीन ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने पर फिर से विचार करेगा। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने मसूद अजहर पर बैन लगाने की कोशिशें तेज कर दी थीं। भारत ने अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन सहित अन्य सदस्य देशों के साथ संयुक्त राष्ट्र में मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर प्रस्ताव पारित किया था।

जिसमें चीन ने अपना वीटो पावर लगाकर इसे रोक दिया। इसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने अजहर के मुद्दे को सीधे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाकर बीजिंग पर दबाव बढ़ा दिया। चीनी विदेश मंत्रालय ने भी 30 अप्रैल को कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कराने के जटिल मुद्दे का उचित समाधान निकाला जाएगा। चीन के इसी बयान के बाद से संकेत मिलने लगे थे कि अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 प्रतिबंध समिति मसूद अजहर पर बड़ा फैसला ले सकती है।

यह भी पढें: नफरत, जिल्लत और रुसवाई, बदहाल ललिता की कुल यही है कमाई

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें