Union Budget 202: बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया 35 हजार करोड़, खुलेंगे 4 नए वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट

बजट भाषण में फाइनेंस मिनिस्‍टर ने कहा कि देश बहुत बड़ी महामारी की चपेट से बाहर आया है। उन्होंने बजट में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए 35,000 करोड़ आवंटित किया है।

Union Budget 2021

Union Budget 2021: फाइनेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2021 को संसद में आम बजट (Union Budget 2021) पेश कर रही हैं। बजट भाषण में उन्‍होंने कहा कि देश बहुत बड़ी महामारी की चपेट से बाहर आया है। उन्होंने बजट में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए 35,000 करोड़ आवंटित किया है।

कोविड वैक्सीन को विकसित करने के लिए मोदी सरकार ने 35,000 करोड़ रुपये की रकम का आवंटन किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर इससे ज्यादा रकम की जरूरत होती है तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, स्वास्थ्य पर 2.24 लाख करोड़ खर्च करेंने का ऐलान किया है।

Budget 2021: स्वास्थ्य बजट बढ़ाकर किया गया 2.38 लाख करोड़, 135 फीसदी का इजाफा

आने वाले समय में कोरोना जैसी महामारियों पर लगाम लगाने और समय रहते तैयारी के लिए वित्त मंत्री ने 4 नए वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट खोलने का ऐलान भी किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 17000 ग्रामीण, 11000 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करेगी। इसके अलावा, देश में 17 नए हॉस्पिटल्स भी जल्द ही शुरू किए जाएंगे। सरकार सभी राज्यों का इंटीग्रेटेड डेटा बेस बनाने की भी तैयारी में है।

ये भी देखें-

सीतारमण ने कहा कि सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी से निपटने के लिये आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की। आत्मनिर्भर भारत पैकेज ने संरचनात्मक सुधारों की गति को तेज किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में दो और वैक्सीन जल्द ही लॉन्च होंगी। उन्होंने कहा कि आज भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। हमने कोविड-19 के विरुद्ध स्वयं के नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें