कोरोना से विश्व युद्ध 3: वायरस से लड़ने के लिए युद्ध जैसी तैयारी करने की आवश्यकता

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से निपटने के लिए पूरे विश्व समुदाय से युद्धस्तर पर तैयारी करने की अपील की हैं। गुटेरेस का बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोरोना (Coronavirus) को महामारी घोषित करने के बाद आया है। उन्होंने एक वीडियो संदेश के जरिए कहा‚ हमें इस वायरस (COVID-19) से निपटने के लिये युद्धस्तर पर तैयारी करनी होगी।

इसका मतलब है कि दुनिया के सभी देशों के ऊपर जिम्मेदारी है कि वह प्रभावी रोकथाम रणनीतियों को लागू करने‚ आपातकालीन कार्रवाई प्रणालियों को सक्रिय करने‚ मरीजों की देखभाल के लिये अस्पतालों को तेजी से तैयार करने‚ जीवनरक्षक चिकित्सा प्रयोगों को विकसित करने में तेजी लाए।

पढ़ें- यूरोप बना कोरोना का केंद्र, 121 देशों में फैले वायरस से 5000 से अधिक लोगों की मौत

यह वायरस (Coronavirus) सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के अलावा विश्व की आर्थिक व्यवस्था को प्रभावित कर रहा है। उन्होंने (Antonio Guterres) चेतावनी दी कि अनिश्चितता से वित्तीय बाजारों में भारी गिरावट के अलावा निवेश और उपभोक्ता मांग में गिरावट के साथ ही एक वैश्विक मंदी का खतरा सामने आया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (Antonio Guterres) ने कहा‚ संयुक्त राष्ट्र के अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि कोरोनो वायरस (Coronavirus) संकट इस वर्ष एक ट्रिलियन डॉलर की वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा‚ यह घबराने के बजाय धैर्य रखने का समय है‚ डर और भय की जगह तर्क और विज्ञान पर भरोसा करने का वक्त है। भले ही इसे महामारी घोषित किया गया है‚ लेकिन हम ही इसको नियंत्रित कर सकते है।

गुटेरेस (Antonio Guterres) ने कहा‚ हम इसके (Coronavirus) संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं और लोगों का जीवन बचा सकते हैं। लेकिन इसके लिये हर स्तर पर अभूतपूर्व कार्रवाई की आवश्यक्ता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here