झारखंड: दो अलग-अलग घटनाओं में चतरा जिले से दो कुख्यात नक्सली गिरफ्तार

गिरफ्तार नक्सली (Naxali) पर 2018 में प्रतापपुर के नारायणपुर गांव में पुल निर्माण में लगे जेसीबी व अन्य मशीनों और कुंदा के पिंजनी में बिजली काम में लगे ट्रैक्टर को जलाने का आरोप तो है

झारखंड के नक्सल प्रभावित चतरा जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में सुरक्षा बलों ने दो माओवादियों को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा बलों को पहली सफलता खपिया के जंगलों में हुई जब खूफिया सूत्रों को सूचना मिली की उग्रवादी संगठन टीसीपी का कुख्यात नक्सली (Naxali) रमाशंकर खपिया गांव में छुपा हुआ है। इस सूचना के फौरन बाद एसडीपीओ सिमरिया बचनदेव कुजूर, कुंदा थाना प्रभारी रामवृझ राम, परिपुआणी रामदेव वर्मा, सीआरपीएफ इंस्पेक्टर पवन कुमार और कुछ जवानों को शामिल करके एक जांच टीम का गणन किया गया। इसके बाद स्थानीय सुरक्षा बलों की की टीम गठन कर छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया गया।

Naxali

गिरफ्तार नक्सली (Naxali) पर 2018 में प्रतापपुर के नारायणपुर गांव में पुल निर्माण में लगे जेसीबी व अन्य मशीनों और कुंदा के पिंजनी में बिजली काम में लगे ट्रैक्टर को जलाने का आरोप तो है ही साथ ही साथ 2019 में लावालौंग के सौरू नावाडीह गांव में हुए पुलिस मुठभेड़ में भी नामजद अभियुक्त है।

पढ़ें- मुठभेड़ में मारे गए नक्सली साथियों की याद में बनाया था स्मारक, CRPF ने किया ध्वस्त

पुलिस को दूसरी सफलता लावालौंग थाना के हूटरू गांव में मिली। दरअसल सिमरिया थाने के पुलिस अधिकारियों को सूचना मिली कि टीपीसी उग्रवादी संगठन का कुख्यात नक्सली (Naxali) और सब जोनल कमांडर बासुदेव गंझू हूटरू गांव के आस-पास मौजूद है और उग्रवादी गतिविधियों को बढ़ा रहे हैं।

इस खूफिया जानकारी को जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से साझा करने के बाद सिमरिया थाने के इंस्पेक्टर शिव प्रकाश कुमार के नेतृत्व में एक टीम गठित करके हूटरू गांव में छापेमारी की। इस छानबीन में पुलिस को मनोमुताबिक सफलता मिली और कुख्यात सब जोनल कमांडर बासूदेव गझू को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार नक्सली (Naxali) पर बालूमाथ थाना में कांड संख्या 23/11 के तहत उग्रवादी संबंधित मामला दर्ज किया गया था और पूर्व से ही बालूमाथ पुलिस की इसकी तालाश थी। उन्होंने बताया कि फिलहाल सबजोनल कमांडर कौलेश्वरी जोन में संगठन का संचालन कर रहा था और ठेकेदारों से लेवी वसूली करता था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें