चीन की नापाक चाल: तिब्बत के लोगों को कर रहा PLA में भर्ती, भारत के खिलाफ कर सकता है इस्तेमाल

एलएसी (LAC) पर चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने अब तिब्बत के लोगों को पीएलए में भर्ती करना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सीमा के पास चीन ने तिब्बत के लोगों की भर्ती शुरू कर दी है।

PLA

File Photo

चीन (China) ने बाकायदा स्पेशल तिब्बत आर्मी यूनिट तैयार की है। इसका नाम रखा गया है मिमांग चेटोन (Mimang Cheton)। तिब्बती भाषा में इसका मतलब है पब्लिक के लिए।

एलएसी (LAC) पर चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने अब तिब्बत के लोगों को पीएलए में भर्ती करना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सीमा के पास चीन ने तिब्बत के लोगों की भर्ती शुरू कर दी है। दरअसल, चीन को तिब्बत के लोगों की अहमियत का एहसास तब हुआ था जब पिछले साल भारत की स्पेशल फ्रंटियर फोर्स में शामिल तिब्बत के सैनिकों ने पैंगाग के दक्षिण छोर पर महत्वपूर्ण चोटियों को अपने कब्जे में लिया था।

चीन (China) ने बाकायदा स्पेशल तिब्बत आर्मी यूनिट तैयार की है। इसका नाम रखा गया है मिमांग चेटोन (Mimang Cheton )। तिब्बती भाषा में इसका मतलब है पब्लिक के लिए। सूत्रों की मानें तो 100 नौजवानों के दो बैच चीन ने फिलहाल तैयार किए हैं जिनमें में से एक बैच की ट्रेनिंग पूरी भी हो चुकी है जिन्हें चुंबी वैली के युतुंग, चीमा, रिनचेंगंग, पीबी थांग और फारी में तैनात किया गया गया है।

बिहार: औरंगाबाद में हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, धमकी देकर वसूलता था लेवी

जबकि दूसरे बैच की ट्रेनिंग जारी है और ऐसा पहली बार हुआ है कि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद तिब्बत के इन नौजवानों को बौद्ध धर्म गुरु का आशीर्वाद लेने के लिए भी ले जाया गया। इन युवाओं को पीएलए द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है और लेकिन अभी तक इनके पासा न वर्दी है, न ड्रेस है, न इन्हें हथियार दिया गया है और न ही कोई रैंक दिया गया है।

इन तिब्बती युवाओं को कई टेस्ट देने के बाद ही भर्ती किया जा रहा है। इन टेस्टों में चीनी भाषा को सीखना, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को सर्वोच्च मानना जरूरी शामिल किया गया। सूत्रों के मुताबिक, इन युवाओं से कहा गया कि पार्टी के नियमों को सभी से ऊपर मानें।

ये भी देखें-

उन्हें जासूसी कर भारतीय सेना की मूवमेंट पर नजर रखना और नाका चेक पोस्ट पर तैनाती का काम दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि तिब्बत लोगों को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए चीन नई प्लानिंग पर काम कर रहा है। हालांकि, भारत, LAC पर चीन की हर हरकत पर कड़ी नजर रख रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें