CBI डायरेक्टर पद की रेस में शॉर्टलिस्ट हुए 3 अधिकारी, UP के DGP हितेश चंद्र अवस्थी का नाम भी शामिल

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन के डायरेक्टर (CBI Director) पद पर नियुक्ति को लेकर 24 मई को बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में तीन नाम शॉर्टलिस्ट हुए हैं, इन्हीं में से एक पर मुहर लग सकती है।

Hitesh Chandra Awasthi

Hitesh Chandra Awasthi (File Photo)

आईपीएस अधिकारी हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) को सीबीआई (CBI) में काम करने का लंबा अनुभव है।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन के डायरेक्टर (CBI Director) पद पर नियुक्ति को लेकर 24 मई को बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में तीन नाम शॉर्टलिस्ट हुए हैं, इन्हीं में से एक पर मुहर लग सकती है। शॉर्टलिस्ट हुए तीनों अधिकारी उत्तर प्रदेश, बिहार और आंध्र प्रदेश कैडर के हैं। इनमें से किसी एक को फरवरी से खाली पड़े सीबीआई डायरेक्टर के पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

इस रेस में उत्तर प्रदेश के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) का नाम भी शामिल है। सीनियर आईपीएस हितेश चंद्र अवस्थी इस वक्त उत्तर प्रदेश के डीजीपी का कार्यभाल संभाल रहे हैं। हितेश चंद्र अवस्थी का कार्यकाल 30 जून, 2021 को पूरा हो रहा है।

देश के सामने एक बड़ी चुनौती है नक्सलवाद, नक्सली लगातार कर रहे नापाक मंसूबों को पूरा करने की कोशिश

1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) को सीबीआई (CBI) में काम करने का लंबा अनुभव है। हितेश चंद्र अवस्थी मूलरूप से लखनऊ के रहने वाले हैं। वे 2005 से 2008 तक नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) में डीआईजी और डिप्टी डायरेक्टर रह चुके हैं।

साल 2008 से 2013 तक सीबीआई (CBI) में आईजी एवं ज्वाइंट डाइरेक्टर के पद पर रह चुके हैं। 2 बार वे प्रदेश के गृह विभाग में विशेष सचिव भी रहे हैं। वे अविभाजित उत्तर प्रदेश में टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार के एसपी रह चुके हैं।

ये भी देखें-

साल 2016 में हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) एडीजी से डीजी पद पर प्रमोट हुए और डीजीपी मुख्यालय, टेलीकॉम, होमगार्ड्स, एंटी करप्शन आर्गनाइजेशन (एसीओ), आर्थिक अपराध और अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) में डीजी के पद पर तैनात हुए। साल 2017 से यूपी डीजीपी बनने तक वे डीजी विजिलेंस के पद पर कार्यरत रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें